A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बंगाल की खाड़ी से आ रहा है चक्रवाती तूफान 'HAMOON', इन राज्यों के लिए IMD ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी से आ रहा है चक्रवाती तूफान 'HAMOON', इन राज्यों के लिए IMD ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान हमून को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ओडिशा सहित कुछ राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि इसका असर दिखेगा।

cyclone hamoon - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO चक्रवाती तूफान हमून के लिए अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कुछ राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव सोमवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के बाद इस चक्रवाती तूफान को 'हमून' कहा जाएगा। रविवार रात को यह तूफान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के बाद मौसम प्रणाली पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित था। आईएमडी के सुबह के बुलेटिन में कहा गया, "अगले 12 घंटों में इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और गहरे दबाव के रूप में 25 अक्टूबर की शाम के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है।"

ओडिशा के लिए चेतावनी जारी

ओडिशा सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश जारी किए हैं और प्रशासन से भारी बारिश की स्थिति में निचले इलाकों से लोगों को निकालने के लिए कहा है। मत्स्य पालन एवं पशु संसाधन विकास विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है। राज्य के तटीय जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान तेज

दूसरी ओर, मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात 'तेज', जो रविवार को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया, कमजोर होकर बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा कि चक्रवात तेज के 24 अक्टूबर की सुबह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने और इसके यमन में अल ग़ैदा और ओमान में सलालाह के बीच यमन-ओमान तट को पार करने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

IDF टैंक ने मिस्त्र की सैन्य चौकी पर गलती से किया हमला, इजरायली सेना ने जाहिर किया दुख

इजरायल के युद्धक विमानों ने हमास के डिप्टी कमांडर मुहम्मद कटमश को कर दिया ढेर, फायर ब्रिग्रेड और तोपखाने का था जिम्मा

Latest India News