A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अरविंद केजरीवाल को इस 'वीडियो' ने फंसा दिया! आज लगेगी हथकड़ी?

अरविंद केजरीवाल को इस 'वीडियो' ने फंसा दिया! आज लगेगी हथकड़ी?

अरविंद केजरीवाल को इस बात की आशंका है कि सीबीआई ने जिस तरह पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया, उसके बाद मनीष सिसोदिया को अरेस्ट किया। अब हो सकता है सीबीआई उन्हें भी गिरफ्तार कर ले।

bhagwant mann arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI भगवंत मान के साथ अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को CBI ने रविवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया है। केजरीवाल से CBI शराब घोटाले को लेकर पूछताछ करेगी लेकिन सबके मन में यही सवाल है कि आखिर CBI ने केजरीवाल को क्यों बुलाया है। शराब घोटाले पर सीबीआई ने जो FIR फाइल की थी उसमें तो केजरीवाल का नाम नहीं है तो फिर CBI को उनसे क्या सवाल पूछने हैं? इसका जवाब छिपा है एक फोन कॉल में। ये कहा जा रहा है कि केजरीवाल ने शराब घोटाले के एक आरोपी से फोन पर बात की थी।

केजरीवाल के साथ कल क्या होने वाला है?
केजरीवाल को भी इस बात की आशंका है कि सीबीआई ने जिस तरह पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया, उसके बाद मनीष सिसोदिया को अरेस्ट किया। अब हो सकता है सीबीआई उन्हें भी गिरफ्तार कर ले। लेकिन आपको बता दें कि सूत्रों के मुताबिक कल केजरीवाल की गिरफ्तारी नहीं होगी, उनसे सिर्फ पूछताछ की जाएगी। मनीष सिसोदिया को भी सीबीआई ने रविवार को 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है और केजरीवाल को भी रविवार सुबह 11 बजे ही पूछताछ के लिए सीबीआई हेडक्वार्टर जाना है।

CBI ने केजरीवाल को क्यों बुलाया?
सीबीआई ने इस मामले में जिन 15 लोगों पर FIR की थी उनमें 4 सरकार से जुड़े लोग हैं। 9 शराब कारोबारियों के नाम भी एफआईआर में हैं जबकि 2 शराब कंपनियों पर भी एफआईआर की गई है। सरकार से जुड़े जिन 4 लोगों पर FIR हैं उनमें पहला नाम तो दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का है जो आरोपी नंबर वन हैं। इसके अलावा पूर्व कमिश्नर, एक्साइज एजी कृष्णा, पूर्व डिप्टी कमिश्नर, एक्साइज आनंद तिवारी, असिस्टेंट कमिश्नर, एक्साइज पंकज भटनागर का नाम शामिल है। इसके अलावा जिन 9 शराब कारोबारियों का नाम FIR में हैं उनमें विजय नागर, मनोज राय, अमनदीप ढाल, समीर महेंद्रू, अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा, सनी मारवाह, अरुण रामचंद्र पिल्लई और अर्जुन पांडेय शामिल है। जबकि 2 शराब कंपनियों बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड और महादेव लिकर्स पर भी एफआईआर की गई है।

इसी को आधार बनाकर आम आदमी पार्टी के नेता दावा करते हैं कि जब FIR में अरविंद केजरीवाल का नाम नहीं है, जब किसी फाइल में केजरीवाल के दस्तखत नहीं हैं तो फिर उन्हें पूछताछ के लिए क्यों बुलाया जा रहा है।

फोन कॉल बनी फंदा?  
सूत्रों के मुताबिक सीबीआई केजरीवाल से विजय नायर को लेकर सवाल पूछ सकती थी। पता ये चला है कि विजय नायर ने शराब घोटाले में गिरफ्तार लिकर बिजनेसमैन समीर महेंद्रू की बात अरविंद केजरीवाल से करवाई थी। वीडियो कॉल पर ये बातचीत फेसटाइम ऐप के जरिए हुई। बताया जा रहा है कि इस बातचीत के दौरान केजरीवाल ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से कहा था कि विजय नायर उनका आदमी है, वो उस पर भरोसा कर सकते हैं। केजरीवाल ने ये भी कहा कि तुम्हें यानी समीर महेंद्रू को विजय नायर के साथ रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

केजरीवाल के सपोर्ट में आए बिहार के सीएम नीतीश, बोले-वो खुद देंगे मुंहतोड़ जवाब

क्या अरविंद केजरीवाल जेल जाने वाले हैं? BJP बोली- वह दिन दूर नहीं जब तीन दोस्त...

शराब घोटाले में सीबीआई ने जो चार्जशीट फाइल की है उसके मुताबिक समीर महेंद्रू ने 12 और 15 नवंबर को पूछताछ के दौरान सीबीआई अधिकारियों को ये बताया कि विजय नायर ने अरविंद केजरीवाल के साथ उसकी मीटिंग फिक्स कराई थी लेकिन जब ये मीटिंग नहीं हो सकी तो फिर फेसटाइम ऐप पर वीडियो कॉल के जरिए बात हुई। लेकिन केजरीवाल इस आरोप को खारिज कर रहे हैं। केजरीवाल कह रहे हैं कि ऐसे तो कोई भी शख्स किसी का भी नाम ले लेगा तो क्या सीबीआई सबको गिरफ्तार कर लेगी। केजरीवाल कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाने की वजह से उन्हें गिरफ्तार करने की तैयारी की जा रही है।

Latest India News