A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गृह मंत्रालय ने बढ़ाई विदेश मंत्री जयशंकर की सुरक्षा, IB अलर्ट के बाद Z सिक्योरिटी दी गई

गृह मंत्रालय ने बढ़ाई विदेश मंत्री जयशंकर की सुरक्षा, IB अलर्ट के बाद Z सिक्योरिटी दी गई

विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा Y से बदलकर Z करने के पीछे का कारण IB की ओर से जारी किए गए थ्रेट रिपोर्ट को बताया जा रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर।- India TV Hindi Image Source : PTI विदेश मंत्री एस जयशंकर।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्री जयशंकर की सुरक्षा लेवल में बदलाव किया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, एस जयशंकर की सुरक्षा को Y से बढ़ाकर Z लेवल का कर दिया गया है। इसके साथ ही मंत्रालय की ओर से अमित जोगी की भी सुरक्षा z कैटेगरी की कर दी गई है। 

क्यों बढ़ी सुरक्षा?
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा Y से बदलकर Z करने के पीछे का कारण IB की ओर से जारी किए गए थ्रेट रिपोर्ट को बताया जा रहा है। एजेंसी की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने ये बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि एस जयशंकर पीएम मोदी के कैविनेट के सबसे खास मंत्रियों में से एक हैं। उनके कार्यकाल में भारत की विदेश नीति में आक्रामकता बढ़ी है। विदेश मंत्री की सुरक्षा में अब पहले से कहीं ज्यादा जवानों की तैनाती की जाएगी। एस जयशंकर की सुरक्षा में अब 36 CRPF के कमांडो की तैनाती की जाएगी। ये सभी जवान  24 घंटे विदेश मंत्री की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। 

क्या होती है Z सिक्योरिटी?
केंद्र सरकार की ओर से सुरक्षा के लिए कुल 5 कैटेगरी बनाई गई है। ये X, Y, Y+, Z और Z+ श्रेणी हैं। ये सुरक्षा व्यक्ति की अहमियत और खतरे के हिसाब से दी जाती है। इसके अलावा पीएम के लिए SPG सुरक्षा की भी व्यवस्था है। इसका गठन साल 1988 में किया गया था। Z कैटगरी में करीब 22 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है। इनमें  4 से 6 एनएसजी के कमांडो, CRPF और दिल्ली पुलिस के जवान भी होते हैं। 

ये भी पढ़ें- सीएम शिवराज सिंह चौहान गरजे, प्रियंका गांधी से पूछ डाले ये सवाल, बोले- देना होगा जवाब

ये भी पढ़ें- मौलाना तौकीर रजा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, सारी सीमाएं लांघकर दिया विवादित बयान
 

Latest India News