A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IAS Pooja Singhal: 77 दिनों से जेल में बंद झारखंड की IAS पूजा सिंघल को नहीं मिली जमानत, अगली सुनवाई 3 अगस्त को

IAS Pooja Singhal: 77 दिनों से जेल में बंद झारखंड की IAS पूजा सिंघल को नहीं मिली जमानत, अगली सुनवाई 3 अगस्त को

IAS Pooja Singhal: बीते 6 मई को ईडी ने पूजा सिंघल के आवास और उनसे जुड़े दो दर्जन से भी ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान उनके पति के सीए सुमन कुमार के ठिकानों से 19 करोड़ से ज्यादा नकद बरामद किए गए थे। इस मामले में पूछताछ के बाद ईडी ने 11 मई को पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया था।

IAS Pooja Singhal- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) IAS Pooja Singhal

Highlights

  • IAS पूजा सिंघल को जमानत के लिए अभी और इंतजार करना होगा
  • रांची में ED की स्पेशल कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई हुई
  • कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 3 अगस्त मुकर्रर कर दी है

IAS Pooja Singhal News: मनरेगा की योजनाओं में घोटाले के जरिए अवैध कमाई और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 77 दिनों से न्यायिक हिरासत में बंद झारखंड की सीनियर IAS पूजा सिंघल को जमानत के लिए अभी और इंतजार करना होगा। मंगलवार को रांची में ED की स्पेशल कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उनके एडवोकेट ने उन्हें जमानत देने की गुजारिश की, लेकिन ईडी ने इस मामले में अपना पक्ष रखने के लिए कोर्ट से वक्त देने की मांग की। इसपर कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 3 अगस्त मुकर्रर कर दी है।

ED ने 11 मई को पूजा सिंघल को किया था अरेस्ट
गौरतलब है कि बीते 6 मई को ईडी ने पूजा सिंघल के आवास और उनसे जुड़े दो दर्जन से भी ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान उनके पति के सीए सुमन कुमार के ठिकानों से 19 करोड़ से ज्यादा नकद बरामद किए गए थे। इस मामले में पूछताछ के बाद ईडी ने 11 मई को पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद ईडी ने उन्हें रिमांड पर लेकर कई दिनों तक पूछताछ की थी।

बाद में बीते 5 जुलाई को ईडी ने पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा, सीए सुमन सिंह, खूंटी जिला परिषद के तत्कालीन कनीय अभियंता रामविनोद सिन्हा, तत्कालीन सहायक अभियंता राजेंद्र जैन, तत्कालीन कार्यपालक अभियंता जयकिशोर चौधरी, खूंटी विशेष प्रमंडल के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता शशि प्रकाश के खिलाफ भी मनी लाउंड्रिंग की धारा 3, 4 और पीसी एक्ट की संगत धाराओं के तहत 200 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी।

कौन हैं आईएएस पूजा सिंघल
पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) साल 2000 बैच की झारखंड कैडर की IAS अधिकारी हैं। वह महज 21 साल की उम्र में आईएएस बन गई थीं और कम उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने की वजह से उनका नाम लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। पूजा सिंघल ने करीब 20 सालों तक झारखंड में अलग-अलग पदों पर सेवाएं दी हैं। इस दौरान पूजा पर भ्रष्‍टाचार समेत कई गंभीर आरोप लगे। लेकिन सरकार ने उन्हें जांच के बाद क्लीन चिट भी दी।

पूजा सिंघल का निजी जीवन भी काफी चर्चा में रहा है। उन्होंने दो शादियां की हैं, जिसमें उनकी पहली शादी झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से हुई, जोकि 12 साल तक चली और फिर तलाक हो गया। वहीं उनकी दूसरी शादी बिहार के रहने वाले बिजनेसमैन अभिषेक झा से हुई। वो जो रांची में पल्‍स हॉस्पिटल के एमडी हैं।

Latest India News