A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली से रूठे बादल, यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल

दिल्ली से रूठे बादल, यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल

बिहार-यूपी-उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में 26 और 27 को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दिल्ली में अगस्त के आखिरी दिनों तक बारिश होने के आसार नजह नहीं आ रहे हैं। जानिए मौसम का कैसा रहेगा हाल-

weather update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले सात दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है, वहीं बिहार-यूपी-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। 
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मौसम प्रणाली के कारण इस महीने राष्ट्रीय राजधानी में कम बारिश हुई। "मानसून अवधि के दौरान बारिश कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली ट्रफ रेखा अगस्त के दौरान ज्यादातर दिल्ली के करीब नहीं रहती थी। आईएमडी के मुताबिक उत्तराखंड बिहार और ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में 26 और 27 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

26 और 27 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.4 मिमी) की आशंका है। 

26 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और संभावित अत्यधिक बारिश (115.6 से 204.4 मिमी) का संकेत दिया गया है। 

26 और 27 अगस्त को असम और मेघालय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.4 मिमी) होने की संभावना है। 

अगले चार दिनों तक कुछ राज्यों में होगी बारिश

अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा/आंधी और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। वहीं अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही शनिवार से लेकर अगले कुछ दिनों तक पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश कम रहने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अगले दो-तीन दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी। 26 और 27 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार में भारी बारिश होने के आसार हैं और फिर उसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है। अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और कल से इसमें थोड़ी राहत मिल सकती है।

देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार

अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा/आंधी और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 26-27 तारीख के दौरान असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें: 

चंद्रयान-3 मिशन: प्रज्ञान रोवर चंद्रमा पर शान से कर रहा मून वॉक, 8 मीटर तक तय की दूरी-देखें वीडियो

चुनावों से पहले सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, 2,792 कॉलोनियों को नियमित करने का किया ऐलान

Latest India News