A
Hindi News भारत राष्ट्रीय International Yoga Day 2022: 21 जून को PM मोदी इस बार कहां करेंगे योग कार्यक्रम का नेतृत्व? जानिए

International Yoga Day 2022: 21 जून को PM मोदी इस बार कहां करेंगे योग कार्यक्रम का नेतृत्व? जानिए

इस वर्ष के ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ समारोह का विषय ‘मानवता के लिए योग’ है और दुनिया भर में लगभग 25 करोड़ लोगों के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है। योग दिवस का भव्य आयोजन सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री ने 6 मई को सभी सरपंचों या ग्राम प्रधानों को हिंदी में एक पत्र लिखा था।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO PM Modi

Highlights

  • कोरोना महामारी के कारण 2 सालों के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा कार्यक्रम
  • प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में 1500 और लोग भी करेंगे योग

International Yoga Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूरु पैलेस मैदान में एक सामूहिक योग कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सोनोवाल ने कहा कि उनके साथ इस कार्यक्रम में 1500 और लोग भी योग करेंगे। कोरोना वायरस महामारी के कारण दो वर्षों के अंतराल के बाद यह कार्यक्रम भौतिक रूप से आयोजित किया जा रहा है।

PM ने 6 मई को सभी सरपंचों, ग्राम प्रधानों को लिखा था पत्र
सोनोवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष के ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ समारोह का विषय ‘मानवता के लिए योग’ है और दुनिया भर में लगभग 25 करोड़ लोगों के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है। योग दिवस का भव्य आयोजन सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री ने 6 मई को सभी सरपंचों या ग्राम प्रधानों को हिंदी में एक पत्र लिखा था।

सोनोवाल ने कहा कि आयुष सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों से अनुरोध किया है कि वे प्रधानमंत्री के पत्र के राज्य की स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद की सुविधा दें और इसे जिला कलेक्टरों के माध्यम से ग्राम प्रधानों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज मंत्रालय द्वारा ग्राम प्रधानों को एसएमएस के जरिये पत्र का एक ‘यूआरएल’ भी भेजा गया है।

सुबह 3 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा कार्यक्रम
सोनोवाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 पर विदेश मंत्रालय के समन्वय में दुनिया भर में सूर्य की गति के मुताबिक एक सामूहिक योग प्रोटोकॉल के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “कार्यक्रम भारतीय समयानुसार सुबह तीन बजे से शुरू होगा और रात 10 बजे तक चलेगा। फिजी, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू होकर यह सैन फ्रांसिस्को, अमेरिका और टोरंटो, कनाडा में समाप्त होगा।” सोनोवाल ने कहा, “79 देश और संयुक्त राष्ट्र संगठन कार्यक्रम के लिए विदेश में भारतीय मिशन को पूरा समर्थन दे रहे हैं। कार्यक्रम का डीडी इंडिया पर 16 टाइम जोन के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा।”

मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस गतिविधियों के माध्यम से भारत की ब्रांडिंग/प्रदर्शन करने वाले 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा होगा। कार्यक्रम में योग में ‘अत्याधुनिक’ विकास को प्रदर्शित करने के लिए 21 और 22 जून को मैसूरु के दशहरा मैदान में एक डिजिटल प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

Latest India News