A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ISRO ने एक साथ लॉन्च किए 36 सैटेलाइट, ब्रिटेन, अमेरिका, जापान समेत 6 देशों की कंपनियां शामिल

ISRO ने एक साथ लॉन्च किए 36 सैटेलाइट, ब्रिटेन, अमेरिका, जापान समेत 6 देशों की कंपनियां शामिल

ISRO ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट एकसाथ लॉन्च कर दिए हैं। स्पेस में भेजे जा रहे सभी सैटेलाइट का कुल वजन 5805 किलोग्राम है। इस मिशन को वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है। ये लॉन्चिंग सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से हुई है।

ISRO ने LVM3 रॉकेट से लॉन्च किए सैटेलाइट- India TV Hindi Image Source : VIDEO GRAB ISRO ने LVM3 रॉकेट से लॉन्च किए सैटेलाइट

ISRO ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट एकसाथ लॉन्च कर दिए हैं। स्पेस में भेजे जा रहे सभी सैटेलाइट का कुल वजन 5805 किलोग्राम है। इस मिशन को वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है। ये लॉन्चिंग सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से हुई है। इसमें  ISRO के 43.5 मीटर लंबे LVM3 रॉकेट का इस्तेमाल किया गया है। यह लॉन्च पैड चंद्रयान-2 मिशन समेत अब तक पांच सफल लॉन्चिंग कर चुका है और आज इसकी छठी उड़ान है।

स्पेस आधारित ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस में मिलेगी मदद
बता दें कि वनवेब के लिए ISRO की कमर्शियल यूनिट न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड NSIL का ये दूसरा मिशन है। वनवेब UK की संचार कंपनी है, इसमें ब्रिटिश सरकार, भारत की भारती इंटरप्राइजेज, फ्रांस की यूटेलसैट, जापान का सॉफ्टबैंक, अमेरिका के ह्यूज्स नेटवर्क्स और दक्षिण कोरियाई डिफेंस कंपनी हनव्हा की हिस्सेदारी है। ये सैटेलाइट आधारित सेवा मुहैया कराने वाली संचार कंपनी है। आज की सफल लॉन्चिंग से दुनिया के हर कोने में स्पेस आधारित ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने की योजना में मदद मिलेगी।

2022 में हुई थी वनवेब के पहले बैच की लॉन्चिंग
LVM3-M3 इसरो का भारी लिफ्ट रॉकेट है। वनवेब के पास अब कक्षा में 582 सैटेलाइट हैं। 26 मार्च को इनकी कुल संख्या 618 तक जाने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा था कि ग्रुप को पूरा करके, वनवेब भारत सहित वैश्विक कवरेज प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। ये लॉन्च वनवेब के लिए 18वां लॉन्च है। 36 सैटेलाइट का पहला बैच 23 अक्टूबर, 2022 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट पोर्ट से एलवीएम3 रॉकेट के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे पहले जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके3 (जीएसएलवी एमके3) के नाम से जाना जाता था।

72 सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए ISRO के साथ करार
ब्रिटेन की नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड (वनवेब ग्रुप कंपनी) ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 72 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के लिए इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से एक करार किया है। वनवेब के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने पिछले अक्टूबर में कहा था कि इसरो की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के लॉन्च शुल्क के लिए दो चरणों में 72 सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए वनवेब के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

ये भी पढ़ें-

ISRO ने कई पदों के लिए निकाली भर्ती, ये रही वैकेंसी डिटेल

NASA ने ISRO को सौंपा NISAR सैटेलाइट, अगले साल होगा लॉन्च, जानें क्या है खास
 

Latest India News