A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यूपी में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-बिहार-राजस्थान के लिए Orange Alert जारी

यूपी में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-बिहार-राजस्थान के लिए Orange Alert जारी

अगले पांच दिनों में देश के कई हिस्सो में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यूपी-बिहार-दिल्ली-राजस्थान सहित कई राज्यों में धूल भरी आंधी के बाद बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Heavy rain alert in up- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर से आई नमी के कारण उत्तर पश्चिम भारत में रविवार और सोमवार को ऐसा ही मौसम रहेगा। फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी और कल यानी रविवार से मौसम का असर ज्यादातर यूपी में रहेगा और अगले दिन से इसमें कमी आएगी। उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले 5 दिन तक आंधी-तूफान के साथ दिल्ली में अगले 3-4 दिनों तक आंधी चलने की संभावना है।

आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने कहा कि हमने हरियाणा, उत्तर-पूर्व राजस्थान, यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, लेकिन कल उत्तर-पूर्वी यूपी में भारी बारिश और अन्य क्षेत्रों में आंधी की संभावना है।

इस वजह से हो रही है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि  हवा की वजह से पश्चिमी विक्षोभ और पुरवा हवाओं का समागम हो रहा है और कभी-कभी पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अक्षांश में काफ़ी नीचे तक आ जाता है, इस समय ऐसा ही हो रहा है। इस वजह से मॉनसून से पहले लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इधर, नमी युक्त पुरवा हवाएं चल रही हैं और पश्चिमी विक्हषोभ के हवाओं के टकराने से बारिश और आंधी वाला मौसम बना हुआ है। 

देश में कब आएगा मॉनसून?

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान की बात करें तो 1 जून को आमतौर पर मॉनसून भारत में केरल से प्रवेश करता है। इस बार इससे 4-5 दिन बाद मॉनसून के केरल में प्रवेश की सम्भावना है। IMD ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के केरल में 4 दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि पिछले एक हफ्ते से मॉनसून एक ही जगह अटका हुआ है।

बता दें कि मॉनसून आमतौर पर अंडमान निकोबार में 22 मई को आता है, जो इस बार समय से पहले 19 मई को आ गया था। हालांकि, पिछले शुक्रवार से इसकी रफ्तार रुकी हुई है लेकिन अगले कुछ दिनों में इसके पूरा अंडमान निकोबार द्वीप कवर करने की उम्मीद है। इस बार मॉनसून 4 दिन देरी से आ सकता है।

ये भी पढ़ें:

ममता बनर्जी का बड़ा बयान- सिक्का बदला, नोट बदले, बस इंतजार करें 6 महीने में सरकार भी बदलने वाली है

जाम में एम्बुलेंस को फंसा देख खुद को रोक नहीं पाए ब्रजेश पाठक, गाड़ी से उतरकर किया ये काम

 

 

Latest India News