A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मणिपुर में इंटरनेट से बैन हटा, ब्रॉडबैंड सेवा बहाल, मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी रहेगा

मणिपुर में इंटरनेट से बैन हटा, ब्रॉडबैंड सेवा बहाल, मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी रहेगा

मणिपुर में हिंसक वारदातों के बीच इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। अब राज्य सरकार ने इंटरनेट से आंशिक प्रतिबंध हटा दिया है लेकिन मोबाइल इंटरनेट पर बैन जारी रहेगा।

manipur internet ban ease- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मणिपुर में इंटरनेट सेवा में छूट

मणिपुर सरकार ने मंगलवार को राज्य में इंटरनेट प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटा दिया और मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध बरकरार रखते हुए ब्रॉडबैंड सेवा को सशर्त अनुमति दे दी। 25 जुलाई के एक आदेश में, राज्य सरकार ने कहा कि लोगों की समस्याओं को देखते हुए इंटरनेट प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटाया जा रहा है क्योंकि इससे कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, स्वास्थ्य सुविधाएं, रसोई गैस की बुकिंग और अन्य ऑनलाइन-आधारित नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

इंटरनेट की सेवा देने वाली कंपनियों से कहा गया है कि वे ग्राहकों को कोई भी इंटरनेट कनेक्शन देने से पहले निर्धारित प्रारूप में अनिवार्य रूप से शपथ पत्र लेना सुनिश्चित करें। सरकार ने राज्य भर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध बढ़ा दिया और कहा कि "मोबाइल डेटा सेवा के लिए प्रभावी नियंत्रण और नियामक तंत्र की तैयारी तकनीकी रूप से संभव नहीं है और अभी भी आशंका है कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से दुष्प्रचार और झूठी अफवाहें फैल रही हैं।"

बता दें कि अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद राज्य में पहली बार हिंसा भड़क उठी। इस हिंसा में अब तक 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कई सौ लोग घायल हुए हैं, इसके अलावा हजारों लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है।

ये भी पढ़ें:
एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो बदला, इंडियन रेलवे ने पूछा सवाल-आपको X Factor का मतलब नहीं पता है?

वंदे भारत में जल्द ही लेट कर भी कर सकेंगे सफर, स्लीपर ट्रेन के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा

Latest India News