Monday, April 29, 2024
Advertisement

एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो बदला, इंडियन रेलवे ने पूछा सवाल-आपको X Factor का मतलब नहीं पता है?

एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो ब्लू चिड़िया को बदलकर एक्स कर दिया है। इसपर इंडियन रेलवे ने सवाल पूछा है कि क्या आपको इंडिया का एक्स फैक्टर पता नहीं है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: July 25, 2023 17:05 IST
indian railway asked elon musk- India TV Hindi
Image Source : INDIAN RAILWAY TWEET इंडियन रेलवे ने मस्क से पूछा सवाल

एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो बदलकर नीली चिड़िया की जगह एक्स कर दिया है। इसपर, दक्षिण पश्चिम रेलवे ने एक तस्वीर ट्वीट करते हुए सवाल पूछा है, “भारतीयरेलवे का 'एक्स' फैक्टर। क्या आप जानते हैं कि कोच पर बने X चिन्ह का क्या मतलब होता है?” व्यापक रूप से ट्विटर की रीब्रांडिंग के एक हिस्से के रूप में, ट्विटर द्वारा प्रतिष्ठित नीली चिड़िया की जगह अपना नया लोगो 'X' जारी करने के एक दिन बाद, दक्षिण पश्चिम रेलवे ने मंगलवार को भारतीय रेलवे की एक ट्रेन की तस्वीर ट्वीट की, जिस पर एक बड़ा पीला 'X' लिखा हुआ है।

तस्वीर को ट्वीट करते हुए, दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा, “#भारतीयरेलवे का 'एक्स' फैक्टर। क्या आप जानते हैं कि कोच पर बने X चिन्ह का क्या मतलब होता है?”

बता दें कि प्रत्येक ट्रेन के अंतिम डिब्बे पर हमेशा एक 'X' अंकित होता है, जिससे पता चलता है कि ट्रेन पूरा स्टेशन पार कर चुकी है। इस तरह रेलवे अधिकारियों को पता चल जाता है कि कोई भी कोच छूटा नहीं है। पोस्ट को 1,000 से अधिक लाइक मिले और लगभग 100 बार रीट्वीट किया गया।

आखिरी डिब्बे पर एक्स का मतलब समझाया

इस साल मार्च में, रेल मंत्रालय ने एक ट्रेन पर पीले 'X' की तस्वीर के साथ एक ट्वीट साझा किया और लोगों से पूछा कि क्या उन्हें पता है कि 'X फैक्टर' का क्या मतलब है। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ''क्या आप जानते हैं? ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर 'X' अक्षर दर्शाता है कि ट्रेन बिना कोई डिब्बा छूटे गुजर गई है।''

उन्होंने तस्वीर के साथ एक कैप्शन भी जोड़ा जिसमें लिखा है, “अक्षर 'X' दर्शाता है कि यह ट्रेन का आखिरी कोच है। रेलवे अधिकारियों को इस बात की पुष्टि मिल जाती है कि ट्रेन पूरी तरह गुजर चुकी है और कोई भी कोच पीछे नहीं छूटा है।'' ट्विटर के लोगो परिवर्तन पर नेटिज़न्स ने कैसे प्रतिक्रिया दी?

'X को लेकर यूजर्स ने कई तरह के कमेंट्स किए 

एलन मस्क ने सोमवार को अपना नया लोगो 'X' लॉन्च किया। लोगो - काले रंग के ब्लैकग्राउंड पर दिखाई देने वाला एक सफेद 'X' नेटवर्क की साइट और एकाउंट्स पर देखा गया, जिससे नेटिज़न्स की ओर से तरह-तरह के कॉमेंट्स और मीम्स की बाढ़ आ गई। कई खातों ने नीली चिड़िया के एक एनिमेटेड संस्करण को प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक वायरल ग्राफिक साझा किया, जो 'निकाल दिए जाने' के बाद परेशान लग रहा था। चिड़िया की तस्वीर में लिखा है, "मुझे निकाल दिया गया।" वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर्स ने पक्षी को अंतिम विदाई दी।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने नए लोगो को भी अस्वीकार कर दिया और सुझाव दिया कि उन्हें पक्षी का प्रतीक अधिक पसंद आया। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि रीब्रांड के साथ-साथ, प्लेटफ़ॉर्म को अन्य क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनमें सुधार की आवश्यकता है, जिसमें अपने गैर-सत्यापित दर्शकों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना भी शामिल है।

ये भी पढ़ें:

अंजू बन गई फातिमा! अपनाया इस्लाम धर्म, कर ली कोर्ट मैरिज, पाकिस्तानी मीडिया का दावा

ज्ञानवापी सर्वे मामला: हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए कल होगा बेंच का गठन, जानिए आज अदालत में क्या हुआ

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement