A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी का 3 दिन तक सुपर बिजी शेड्यूल, अभी इंडोनेशिया दौरे पर, लौटते ही बाइडेन के साथ मीटिंग, फिर G-20 की मेजबानी

PM मोदी का 3 दिन तक सुपर बिजी शेड्यूल, अभी इंडोनेशिया दौरे पर, लौटते ही बाइडेन के साथ मीटिंग, फिर G-20 की मेजबानी

नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में सत्ता में काबिज होने के बाद से अपने 9 साल के कार्यकाल में एक भी छुट्टी नहीं ली है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में बताया था कि पीएम मोदी कैसे काम करते हैं।

pm modi- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडोनेशिया में आसियान समिट में शिरकत करेंगे। इसके लिए वह जैसे ही इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंचे, वहां एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत किया गया। इस दौरान भारतीय समुदाय के लोग भी वहां मौजूद थे। पूरा जकार्ता मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। G-20 सम्मेलन के चलते पीएम मोदी की यह यात्रा छोटी होगी। दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 समिट हो रहा है जिसके चलते प्रधानमंत्री आसियान समिट में हिस्सा लेने के बाद भारत वापस लौट आएंगे। 72 साल की उम्र में भी पीएम मोदी कितने ऐक्टिव हैं, इसका अंदाजा तीन दिन के उनके शेड्यूल को देखकर लगता है। पीएम मोदी का तीन दिनों का बेहद बिजी शेड्यूल है।

जकार्ता रवाना होने से पहले कही यह बात
वहीं, जकार्ता के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने अपने बयान में ‘आसियान’ के साथ जुड़ाव को भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति का एक ‘महत्वपूर्ण स्तंभ’ करार दिया और कहा कि पिछले वर्ष हुई व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने दोनों पक्षों के संबंधों में नयी ऊर्जा का संचार किया है। इंडोनेशिया, ‘आसियान’ (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। आसियान को क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक माना जाता है और भारत तथा अमेरिका, चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देश इसके संवाद भागीदार हैं।

PM मोदी के 3 दिन का बिजी शेड्यूल
बता दें कि पीएम मोदी बिना थके, बिना रुके लगातार दौरे करते रहते हैं, अपने काम को अंजाम देते रहते हैं। अगले तीन दिन के उनके शेड्यूल को देखकर शायद आपका दिमाग भी चकरा जाए। पीएम मोदी इन तीन दिनों में दिल्ली से जकार्ता गए, वहां महत्वपूर्ण सम्मेलन में शामिल हुए, फिर वहां से दिल्ली लौटकर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ वार्ता करेंगे।

  • आज बैठक के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
  • गुरुवार शाम करीब छह बजकर 45 मिनट पर दिल्ली पहुंचेंगे।
  • अगले दिन प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों के साथ अहम द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक भी शामिल है।
  • फिर G-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है जिसमें पीएम मोदी मौजूद रहेंगे।

Image Source : ptiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

9 साल के कार्यकाल में एक भी दिन छुट्टी नहीं ली
 वहीं, आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में सत्ता में काबिज होने के बाद से अपने 9 साल के कार्यकाल में एक भी छुट्टी नहीं ली है। इस बात खुलासा एक आरटीआई के जवाब से खुलासा हुआ है। जानकारी में कहा है, PM हर समय ड्यूटी पर रहते हैं।

जयशंकर ने की थी मोदी की तारीफ
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में बताया था कि पीएम मोदी कैसे काम करते हैं। बैंकॉक में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा था, मुझे लगता है कि इस समय पीएम मोदी जैसा व्यक्ति होना देश का बहुत बड़ा सौभाग्य है। और मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह आज के पीएम हैं और मैं उनके मंत्रिमंडल का सदस्य हूं। उन्होंने कहा कि मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब आपके सामने सदी में एक बार होने वाली स्वास्थ्य चुनौती (कोरोना) होती है, तो केवल वही व्यक्ति जो इतना जमीन से जुड़ा हो, कह सकता है कि ठीक है स्वास्थ्य संबंधी चुनौती है। लेकिन काम से घर जाने वाले व्यक्तियों के लिए क्या किया जाएगा, आप उन्हें खिलाने के लिए क्या करेंगे, आप उनके खाते में पैसे कैसे डालेंगे, महिलाएं पैसे का बेहतर प्रबंधन करेंगी, यह किसी के मन में नहीं आया होगा? ये केवल मोदी ही थे जो इस लेवल पर बात करते थे।

यह भी पढ़ें-

Latest India News