A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Republic Day 2024: सैनिकों की पदचाल से गूंज उठा कर्तव्य पथ, देखें परेड की झलकियां

Republic Day 2024: सैनिकों की पदचाल से गूंज उठा कर्तव्य पथ, देखें परेड की झलकियां

भारतीय थलसेना की सिख रेजिमेंट की एक टुकड़ी ने मेजर सरबजीत सिंह की अगुवाई में शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान यहां कर्तव्य पथ पर मार्च किया। इसके अलावा बिहार रेजिमेंट, मद्रास रेजिमेंट, एनसीसी समेत कई अन्य सैन्य टुकड़ियों ने भी परेड में भाग लिया है।

Republic Day Parade- India TV Hindi Image Source : DD NEWS गणतंत्र दिवस परेड।

26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर भारत का 75वां गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया गया। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया और तिरंगा फहराया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के विभिन्न सैन्य अंगों के सैनिकों ने परेड में भाग लिया जो कि हर साल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहते हैं। आइए देखते हैं सिख रेजिमेंट से लेकर नौसेना तक के सैनिकों द्वारा की गई परेड की झलकियां हमारी इस खबर के माध्यम से।

Image Source : DD Newsगणतंत्र दिवस परेड।

सिख रेजिमेंट परेड

भारतीय थलसेना की सिख रेजिमेंट की एक टुकड़ी ने मेजर सरबजीत सिंह की अगुवाई में शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान यहां कर्तव्य पथ पर मार्च किया। सिख रेजिमेंट की स्थापना ‘शेर-ए-पंजाब’ महाराजा रणजीत सिंह के सिपाहियों ने 1846 में की थी। अगली टुकड़ी मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट सेंटर, जाट रेजिमेंटल सेंटर और आर्मी ऑर्डनेंस कोर सेंटर (एओसी) के 72 संगीतकारों का एक संयुक्त बैंड थी। इस बैंड का नेतृत्व एओसी सेंटर के सूबेदार अजय कुमार एन ने किया।

Image Source : DD Newsगणतंत्र दिवस परेड।

जम्मू कश्मीर लाइट इंफ्रैंट्री और अग्निवीर 

जम्मू कश्मीर लाइट इंफ्रैंट्री के जवानों ने भी परेड में भाग लिया। आर्मी एयर डिफेंस (एएडी) कॉलेज एंड सेंटर’, डोगरा रेजिमेंट सेंटर और भारतीय सेना सेवा कोर (एएससी) सेंटर (उत्तर) के संयुक्त बैंड ने ‘सारे जहां से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा’ की धुन पर कर्तव्य पथ पर मार्च किया। इसके बाद कुमाऊं रेजिमेंट की एक टुकड़ी आई। बता दें कि ये यह पहली रेजिमेंट है जिसने आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर में अभियान को अंजाम दिया था।

Image Source : DD Newsगणतंत्र दिवस परेड।

मद्रास रेजिमेंट और बिहार रेजिमेंट

75वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कर्तव्य पथ पर मद्रास रेजिमेंट के जवानों ने भी परेड में शानदार प्रस्तुति दी। इसके बाद बिहार रेजिमेंट ने बैंड के साथ प्रदर्शन किया। परेड में नौसेना और वायुसेना की टुकरियों ने भी भाग लिया है।

Image Source : DD Newsगणतंत्र दिवस परेड।

फ्रांस के सैनिकों ने भी लिया भाग

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर आयोजित समारोह में फ्रांस के करीब 95 जवानों ने कर्तव्य पथ पर मार्च में भाग लिया। इसके साथ ही फ्रांस के 30 सदस्यीय बैंड ने भी भव्य परेड में प्रस्तुति दी। बता दें कि ये दूसरी बार है जब फ्रांस के सशस्त्र बलों ने भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर भाग लिया है। इससे पहले वे  2016 में पहली विदेशी सैन्य टुकड़ी के तौर पर शामिल हुए थे। इसके अलावा नौसेना और वायुसेना, एनसीसी, दिल्ली पुलिस समेत कई अन्य जवानों की टुकड़ियों ने भी परेड समारोह में भाग लिया है।

ये भी पढें- Republic Day 2024: मिसाइल, टैंक और लॉन्चर, भारत के इन हथियारों ने कर्तव्य पथ पर दिखाया शौर्य


Latest India News