A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिथौरागढ़ से करीब 23 किलोमीटर दूर आज सुबह 8.58 बजे धरती हिली।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप- India TV Hindi Image Source : ANI उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि पिथौरागढ़ से करीब 23 किलोमीटर दूर आज सुबह 8.58 बजे धरती हिली। इस भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। हालांकि इस भूकंप में कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। बता दें कि पहाड़ों पर लगातार धरती के भीतर झटके आ रहे हैं। पिथौरागढ़ में आए भूकंप से तीन दिन पहले पहले जम्मू कश्मीर में भी धरती कांपी थी।

उत्तरकाशी में भी हिली थी धरती
बता दें कि पिछले महीने दिसंबर में भी उत्तराखंड के ही उत्तरकाशी और उसके आसपास के इलाकों में देर रात भूकंप आया था। ये भूकंप कम तीव्रता वाला था। उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया था कि भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गयी थी। उन्होंने बताया था कि भूकंप का केंद्र जिले में बारकोट के समीप एक जंगल में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था। पटवाल ने बताया कि तीव्रता कम होने और रात के समय जब अक्सर लोग सोते हैं, उस समय भूकंप आने के कारण कई लोगों को इसके झटके महसूस नहीं हुए। उन्होंने बताया कि भूकंप से कहीं भी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। 

कल उत्तरी अर्जेंटीना में भूकंप के जोरदार झटके
कल उत्तरी अर्जेंटीना में भी 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था। हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिली। भूकंप शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार आठ बजकर नौ मिनट पर आया। इसका केंद्र सैंटियागो डेल एस्टेरो प्रांत के कैंपो गैलो शहर से लगभग 15 मील (24 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 610 किलोमीटर गहराई में था। प्राधिकारियों और स्थानीय मीडिया ने जान-माल के किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं दी है। 

ये भी पढ़ें-

UAE के शाही परिवार के नाम पर महीनों 5 स्टार होटल में रहा, लाखों का बिल छोड़कर भागा, दिल्ली पुलिस ने दबोचा

"अच्छा हिसाब लिया जाएगा, अपने कान खोलें और सुनें..." कमलनाथ ने अधिकारियों को क्यों चेताया?

Latest India News