A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कैंसर और दिल की बीमारियों के लिए आने वाली है वैक्सीन, जानें कब तक होगी उपलब्ध

कैंसर और दिल की बीमारियों के लिए आने वाली है वैक्सीन, जानें कब तक होगी उपलब्ध

कैंसर और हृदय रोगों के लिए प्रभावी टीका बनाने में वेज्ञानिकों को लगभग सफलता मिल गई है। विशेषज्ञों ने कहा है कि कैंसर सहित कई स्थितियों के लिए नए टीकों के एक महत्वपूर्ण सेट से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके आने वाले हैं- India TV Hindi Image Source : PTI कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके आने वाले हैं

कैंसर और दिल की बीमारियां ऐसी हैं जिनका एक पुख्ता इलाज मेडिकल साइंस अब तक नहीं खोज पाई है। लेकिन अब विज्ञान ने इन बीमारियों का भी स्थाई इलाज खोज लिया है। जानकारी है कि कैंसर और हृदय रोगों के लिए प्रभावी टीका बनाने में वेज्ञानिकों को लगभग सफलता मिल गई है। विशेषज्ञों ने कहा है कि कैंसर सहित कई स्थितियों के लिए नए टीकों के एक महत्वपूर्ण सेट से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। द गार्जियन ने बताया कि एक प्रमुख फार्मास्युटिकल फर्म ने कहा कि उसे विश्वास है कि कैंसर, हृदय और ऑटोइम्यून बीमारियों और अन्य स्थितियों के लिए टीके 2030 तक तैयार हो जाएंगे।

कई अलग-अलग ट्यूमर के खिलाफ प्रभावी होगा टीका
फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने कहा कि उनका मानना है कि फर्म 'सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों' के लिए कम से कम पांच साल में इस तरह के इलाज की पेशकश करने में सफल होगी। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अग्रणी कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाली फर्म कैंसर के टीके विकसित कर रही है जो विभिन्न प्रकार के ट्यूमर को टारगेट करती है। बर्टन ने कहा, "हमारे पास वह टीका होगा और यह अत्यधिक प्रभावी होगा और यह लाखों लोगों की जान बचाएगा। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर के लोगों को कई अलग-अलग ट्यूमर प्रकारों के खिलाफ व्यक्तिगत कैंसर के टीके देने में सक्षम होंगे।"

एक ही इंजेक्शन से कई श्वसन संक्रमणों का इलाज
द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि एक ही इंजेक्शन से कई श्वसन संक्रमणों को कवर किया जा सकता है (कमजोर लोगों को कोविड, फ्लू और श्वसन सिन्सिटियल वायरस (आरएसवी) से बचाया जा सकता है) जबकि एमआरएनए उपचार दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं जिनके लिए वर्तमान में कोई ड्रग्स नहीं है। एमआरएनए पर आधारित इलाज कोशिकाओं को सिखाते हैं कि प्रोटीन कैसे बनाया जाए जो बीमारी के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

ये भी पढ़ें-

मोदी की तारीफ करते दिखे अजित पवार, पीएम की डिग्री पर कही ये बात, EVM पर जताया भरोसा

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक की बहन और दो भांजियां वांटेड, एक से होना है बेटे असद का निकाह  
 

Latest India News