A
Hindi News भारत राजनीति इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए तैयारियां पूरी, कौन कब पहुंचेगा, कहां ठहरेगा? यहां जानें पूरा शेड्यूल

इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए तैयारियां पूरी, कौन कब पहुंचेगा, कहां ठहरेगा? यहां जानें पूरा शेड्यूल

विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में हो रही है। इस बैठक का पूरा शेड्यूल सामने आ गया है।

india alliance meeting- India TV Hindi Image Source : PTI विपक्षी दलों की बैठक।

इंडिया अलायंस की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई के सांताक्रूज करीना स्थित पांच सितारा ग्रैंड हयात होटल में होगी। बैठक में आने वाले नेताओं के लिए होटल में कुल 150 कमरे बुक किए गए हैं। नेताओं के रहने की व्यवस्था उद्धव ठाकरे की पार्टी ने की है। वहीं, नेताओं के ट्रेवलिंग की व्यवस्था कांग्रेस ने की है। 

सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन
बैठक में शामिल होने आ रहे कुछ नेता मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन के लिए भी जाएंगे। कई नेता अपने परिवार के साथ आ रहे हैं। इन नेताओं के परिवार के सदस्यों को ग्रेंड हयात होटल में बैठक के लिए अनुमति नहीं है। हालांकि, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने उनके लिए अलग से डिनर की व्यवस्था की है। 

कौन कहां रुकेगा?
ग्रैंड हयात होटल में पहली मंजिल पर सभी सुपर डिलक्स और एक्जीक्यूटिव कमरे नेताओं के लिए बुक हैं। दूसरी मंजिल पर कांग्रेस के नेताओं के लिए कमरे बुक किए गए हैं। दूसरी मंजिल पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे आदि रहेंगे। वहीं, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, ममता बनर्जी, फारुक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती आदि नेताओं के लिए एक्जिक्यूटिव सूट बुक किए गए हैं।

कब पहुंचेंगे नेता?
इंडिया अलायंस की बैठक के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला 30 तारीख को सुबह 10 बजे मुंबई पहुंचेंगे तो वहीं, लेफ्ट पार्टी के नेता डी राजा शाम तक पहुंचेंगे। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व तमिलनाडु के सीएम स्टालिन 31 अगस्त को सुबह 11 बजे तक होटल पहुंचेंगे। इसी दिन दोपहर 4 बजे तक सोनिया गांधी और राहुल गांधी चार्टर्ड फ्लाइट से एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर आएंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा। दोपहर 3 से 4 बजे के करीब ही अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, महबूबा मुफ्ती और अखिलेश यादव भी चार्टर्ड फ्लाइट से मुंबई पहुंचेंगे।

कब शुरू होगी बैठक?
31 अगस्त को शाम 6 बजे तक सभी पार्टी के नेता होटल पहुंच जाएंगे। शाम 6 बजे से 8.30 बजे तक सभी नेताओं की फॉर्मल मीटिंग होगी। इसके बाद उद्धव ठाकरे ने सभी नेताओं के लिए डिनर का आयोजन किया है। बैठक के दूसरे दिन 1 सितंबर को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक इंडिया अलायंस की बैठक होगी। वहीं, तीन बजे के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद सभी नेता अपने राज्य लौट जाएंगे।

कांग्रेस मुख्यालय जाएंगे राहुल
इंडिया अलायंस की बैठक के बाद राहुल गांधी मुंबई के दादर स्थित तिलक भवन कांग्रेस मुख्यालय जाएंगे। यहां उनका स्वागत किया जाएगा। राहुल गांधी यहां कुछ समय के लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे।

ये भी पढ़ें- इंडिया गठबंधन के बैठक की सुरक्षा करेगी आदित्य ठाकरे की सेना, क्या पुलिस पर नहीं है भरोसा?

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी एक बार फिर विदेश दौरे पर, सितंबर में शुरू होने वाली यूरोप की यात्रा के दौरान इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

Latest India News