A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Beauty Tips : इन 6 तरीकों से अपनी ऑयली त्‍वचा को दें बेहतरीन निखार

Beauty Tips : इन 6 तरीकों से अपनी ऑयली त्‍वचा को दें बेहतरीन निखार

हमारा चेहरा शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा कोमल होता है। हमारी त्वचा तैलिय भी हो सकती है और रूखी भी। जिन लोगों की त्वचा तैलिय होती है उन्हें काफी समस्याओं का

cleansing- India TV Hindi cleansing

नई दिल्ली:  हमारा चेहरा शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा कोमल होता है। हमारी त्वचा तैलिय भी हो सकती है और रूखी भी। जिन लोगों की त्वचा तैलिय होती है उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तैलिय त्वचा होने के कारण चेहरे पर पिंपल, ब्लैकहैड होने लगते है। प्रदूषण और गंदगी का भी तैलिय त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर प्रभाव डालते है, जिससे उनकी त्वचा और भी तैलिय हो सकती है। ऑयली त्‍वचा की केयर करना बहुत ही जरुरी है क्‍योंकि इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है। हम आपको कुछ ब्यूटी टिप्स के जरिए बता रहे हैं कि किस तरह आप अपनी ऑयली त्वचा को निखार के साथ बेहतर रख सकते हैं

1. क्लिंगजिंग: चेहरे पर से तेल को हटाने का सबसे अच्छा तरीका क्लिंगजिंग है। क्लिंगजिंग से आपकी त्वचा हर समय साफ रहती है। इसलिए जरूरी है कि आप दिन में दो या तीन बार क्लिंगजिंग करें। इससे आपके चेहरे की गंदगी नहीं जमेगी जिससे आपके चेहरे पर पिंपल नहीं होंगे। जैल और झाग वाले क्लिंजर तैलिय त्वचा के लिए अच्छे होते है।
 
ऑयल फ्री फेसवॉश और क्लिजर का प्रयोग करें

हमेशा ऐसे फेसवॉश और क्लिंजर का इस्तेमाल करें जो ऑयल फ्री हो। औषधीय युक्त साबुन भी तैलिए त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं। तैलिय त्वचा वाले लोग कभी भी अपने चेहरे को जोर से ना रगड़ें इससे आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खो देती है। जिन प्रोडक्ट में नीम, हल्दी और शहद मिला हो उनका इस्तेमाल से आपको फायदा मिलेगा।

2. स्क्रबिंग: तैलिय त्वचा में हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग जरूर करें। यह भी तैलिय त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा टिप्स है। स्क्रब करते समय अपनी त्वचा को जोर से ना रगड़े।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News