A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ये फायदे जान जाएंगे तो आगे से नहीं फेकेंगे केले के छिलके

ये फायदे जान जाएंगे तो आगे से नहीं फेकेंगे केले के छिलके

केले के छिलके के ये फायदे से अाप अभी तक थे अनजान

banana pills- India TV Hindi banana pills

नई दिल्ली: केले के छिलके के कई फायदों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन कभी यह जानने की आपने कोशिश की ऐसा क्या है केले में जो इतना ज्यादा फायदेमंद है। सबसे पहली चीज कि केले के छिलके के अंदर पौटेशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज पाई जाती हैं जो कि काफी फायदेमंद होता है। साथ ही केले के छिलके में भी कार्बोहाईड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

केले के छिलके में है यह गुण: केले के छिलके कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइवर के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं, इसलिए जब आप केले के छिलके को अपने दांतों पर रगड़ती हैं, तो इसके प्रभावी खनिज पदार्थ आपके दांतों द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं, जिससे दांत मजबूत आैर चमकदार बनते हैं।

केले के छिलके में छिपे हैं टूथपेस्ट के गुण: इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के कारण दांतों को हो रहे नुकसान को ठीक करने में मदद करते हैं। केले के छिलके एक प्रकार से प्राकृतिक और साफ टूथपेस्ट की तरह हैं, जिनका उपयोग आप दांतों की सफाई करने के लिए कर सकती हैं। इसलिए केले के छिलके को फेंकने की बजाय आप इसका कई तरह से उपयोग कर सकती हैं। जानवरों को खिलाने के अलावा छिलकों के सूखने के बाद इसका पाउडर बनाकर खाद के रूप में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इस पाउडर को महीने में एक बार पौधों पर छिड़क सकती हैं।

यहां भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News