A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मानसून में बालों का यूं रखें ख्याल, घर में ही फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स

मानसून में बालों का यूं रखें ख्याल, घर में ही फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स

मानसून न सिर्फ चेहरे पर मुस्कान लाता है, बल्कि बालों से संबंधित कुछ समस्याएं भी लेकर आता है, इस मौसम में बालों की चमक खो जाती है। बालों में चिपचिपापन होता है, बाल उलझे से हो जाते हैं, ऐसे में बालों की सही देखभाल बेहद जरूरी है।

<p>हेयर फॉल</p>- India TV Hindi हेयर फॉल

नई दिल्ली: मानसून न सिर्फ चेहरे पर मुस्कान लाता है, बल्कि बालों से संबंधित कुछ समस्याएं भी लेकर आता है, इस मौसम में बालों की चमक खो जाती है। बालों में चिपचिपापन होता है, बाल उलझे से हो जाते हैं, ऐसे में बालों की सही देखभाल बेहद जरूरी है। कामा आयुर्वेद के डॉक्टर (इन-हाउस) शरद कुलकर्णी ने मानसून में बालों की देखभाल से संबंधित ये सुझाव दिए हैं: 

बालों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हाइड्रेटिंग तेलों जैसे बादाम या नारियल के साथ एंटीबैक्टीरियल तेल नीम को समान मात्रा में लगाए। इससे बाल उलझेंगे या टूटेंगे नहीं और दोमुंहे भी नहीं होंगे। नीम का तेल ठंडक प्रदान कर पसीने को दूर करता है, जिससे रूसी और खुजली नहीं होती है। मानसून के मौसम में एक सप्ताह में एक या दो बार बालों में तेल लगाना पर्याप्त होता है। 

घुंघराले, घने लहराते बालों के उलझने की ज्यादा संभावना होती है, इसलिए हाइड्रेटिंग शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। नैचुरल उत्पाद का ही इस्तेमाल करें, ताकि केमिकल आपकी बालों को रूखा नहीं बना सके।  जिन बालों को पहले से ही नुकसान पहुंचा हुआ है या जो उपचार की प्रक्रिया में हैं, उन बालों के लिए सल्फेट-मुक्त शैंपू का इस्तेमाल खास तौर से जरूरी है। हेयर स्टाइलिंग टूल या हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से ज्यादा हीट से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। 

Latest Lifestyle News