A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चेहरे के काले धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएंगे किचन टिप्स

चेहरे के काले धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएंगे किचन टिप्स

किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से चेहरे पर पड़े काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

<p>चेहरे पर पड़े काले...- India TV Hindi Image Source : INSTA/BEAUTY.WITH_AMELIA_ चेहरे पर पड़े काले धब्बों से निजात पाने का उपाय

आज के समय में हर कोई निखरा हुआ बेदाग चेहरा पाने की चाह रखते है। इसके लिए वह कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का भी सहारा लेते हैं। हालांकि कई लोगों को प्रोडक्ट सूट करते हैं तो कई लोगों में कोई असर नहीं नहीं आता है। ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन को ही नहीं खराब करता है बल्कि समय से पहले आपको बूढ़ा बना देता है। 

आमतौर पर चेहरे पर काले धब्बे झाईयों या फिर पिंपल्स के कारण पड़ जाते हैं। ऐसे में आप जानिए कुछ घरेलू उपाय जिनसे  आप आसानी से चेहरे पर पड़े काले धब्बों से निजात पा सकते हैं।

नींबू और पानी
एक कटोरी में थोड़ा सा पान लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे कॉटन की मदद से काले धब्बों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Skin Care Tips: चेहरे से डार्क सर्कल गायब कर देगा आलू का फेस स्‍क्रब, इसे बनाना बेहद आसान

शहद
एक कटोरी में थोड़ा सा शहद और बराबर मात्रा में पानी मिला लें। इसे भी चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट बाद धो लें।

गुलाबजल
गुलाबजल टोनर का काम करता है। इसे आप कॉटन की मदद से सुबह और शाम चेहरे पर लगाएं।

लॉकडाउन: अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर यूं बनाएं वैक्स

दूध और हल्दी
आप ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि दूध और हल्दी स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है। इसी तरह इसका इस्तेमाल करके आप ब्लैक स्पॉट से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर स्पॉट्स में लगा लें। जब ये पेस्ट हल्का हो जाए तो साफ पानी से धो लें।

आलू
स्किन में पड़े काले धब्बों को हटाने में आलू भी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आलू का स्लाइस लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Latest Lifestyle News