A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ऑयली स्किन वाले घर में इस तरीके से बनाए क्लींजर, रातों रात दिखेगा फायदा

ऑयली स्किन वाले घर में इस तरीके से बनाए क्लींजर, रातों रात दिखेगा फायदा

त्वचा का गोरापन जन्म के साथ आता है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी लोगों की त्वचा गोरी नहीं हो सकती है। त्वचा में चमक यानि ग्लो दो तरह से आती है। एक महंगे कॉस्मेटिक से जो टिकाऊ नहीं होती और दूसरा प्रकृति यानि कुदरत से।

skin problem- India TV Hindi skin problem

नई दिल्ली: त्वचा का गोरापन जन्म के साथ आता है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी लोगों की त्वचा गोरी नहीं हो सकती है। त्वचा में चमक यानि ग्लो दो तरह से आती है। एक महंगे कॉस्मेटिक से जो टिकाऊ नहीं होती और दूसरा प्रकृति यानि कुदरत से। कुदरत ने हमें सुंदर दिखने के लिए नायाब उपहार दिए हैं। अगर हम इसे आजमाएं तो त्वचा का गोरापन कोई सपना नहीं रह जाएगा। बस जरुरत है इसके इस्तेमाल की विधि को जानने की। आइए जानते हैं त्वचा की आम समस्याओं के घरेलू उपचार।

इसे आजमाएं झाइयां होगी खत्म 
एक चम्मच क्रीम में पीसे हुए बादाम और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से चेहरे की झाइयां खत्म होती है।

सफेद तिल और हल्दी की बराबर मात्रा लें और इसे पानी के साथ अच्छी तरह पीस लें। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने पर उबटन की तरह मलकर छुड़ाएं। झाइयां छू मंतर हो जाएंगी। झाइयों पर पपीता मलने से भी काफी फायदा होता है।

मुंहासे इस तरह होंगे छू मंतर 
एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चम्मच दूध को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बीस मिनट बाद चेहरा धो लें। मुंहासे का नामोनिशान मिट जाएगा।

सोने से पहले चेहरा अच्छी तरह साफ करें। हरे धनिये के एक चम्मच रस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा साफ पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से मुंहासे गायब हो जाते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए यह आजमाएं
चार चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच दही एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए स्क्रब करें। त्वचा की गंदगी दूर होगी और स्किन में ग्लो आएगा।

चार चम्मच चोकर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद, एक चम्मच अंडे की सफेदी और एक चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट बाद धो लें। त्वचा में निखार दिखने लगेगा।

ड्राई स्किन वाले यह आजमाएं 
चार चम्मच शहद, तीन चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यदि आप मौसम के अनुसार मेकअप करती हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News