A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रूखे और सफेद बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, ये रहा बनाने का बेहद आसान तरीका

रूखे और सफेद बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, ये रहा बनाने का बेहद आसान तरीका

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो बालों को प्रोटीन देने के साथ-साथ मजबूती प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

रुखे, बेजान और सफेद बालों के लिए रामबाण है नारियल तेल, इन चीजों को मिलाकर बनाएं मैजिकल तेल- India TV Hindi Image Source : INST/HEENASALONARLINGTON/BEAUTYROUTINEON रुखे, बेजान और सफेद बालों के लिए रामबाण है नारियल तेल, इन चीजों को मिलाकर बनाएं मैजिकल तेल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही आपकी स्किन के साथ-साथ बाल भी बेजान हो जाते हैं। आज के समय में हर कोई बालों के झड़ने, डैंड्रफ, सफेद बाल या फिर ट्राई हेयर से परेशान है जिससे निजात पाने के लिए बाजार से मंहगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल की मालिश भी जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा मैजिकल तेल जिसके इस्तेमाल से आपके बाल हेल्दी, घने -लंबे और काले हो जाएंगे। 

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो बालों को प्रोटीन देने के साथ-साथ मजबूती प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं नीम की बात करें तो ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है। वहीं गुलहड़ आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। जानिए कैसे बनाएं ये मैजिकल तेल।

गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

मैजिकल तेल बनाने के लिए सामग्री

आधा लीटर नारियल तेल की।
एक छोटा कप करी पत्ता।
एक छोटा कप नीम की पत्तियां
एक चम्मच मेथी के बीज (रात भर भिगोए हुए)।
100 ग्राम सूखे हुए आंवला (रात भर भिगोए हुए)।
7. गुलहड़ के फूल 3-4
कुछ गुलहड़ की पत्तियां

चेहरे पर पड़े ओपन पोर्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत दिखेगा असर

ऐसे बनाएं ये मैजिकल तेल

नारियल तेल को छोड़कर सभी चीजें एक ग्राइंडर पर डालकर एक अच्छा पेस्ट बनाएं। अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें पेस्ट डाल दें और धीमी आंच में 30-35 मिनट पकाएं। बीच-बीच में हिलाते रहें। जब तेल का रंग भूरा-काला हो जाएगा।  तो हैंस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और एक कंटेनर में स्टोर कर लें। 

हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके बाल ड्राई या फिर नॉर्मल है तो इसे रात में लगा लें और सुबह अच्छे से बालों को धो लें। 
ऑयली हेयर हैं तो शैंपू करने से एक घंटा पहले इस तेल को लगाएं।

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

Latest Lifestyle News