Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

गर्मी के मौसम में बालों के चिपचिपाने की समस्या आम है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो ये 5 घरेलू नुस्खे तुरंत अपनाइए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2020 11:31 IST
Sticky Hair- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Sticky Hair -  चिपचिपे बाल

गर्मियों के मौसम में हफ्ते में कम से कम दो बार बाल धोना जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाल अपने आप तैलीय हो जाते हैं जिसकी वजह से चिपचिपाने लगते हैं। चिपचिपे बालों की वजह से सिर में खुलजी भी होने लगती है। गर्मियों में बालों के चिपचिपाने का कारण तैलीय ग्रंथियां होती हैं जो गर्मी के मौसम में ज्यादा सक्रिय होती हैं। इसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसी वजह से बालों की साफ-सफाई का गर्मियों में बहुत ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

घने, लंबे और स्वस्थ पाने का राज घर में ही है छुपा, आजमाइए ये आसान उपाय

नींबू का रस

नींबू का रस बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में कारगर होगा। सबसे पहले बालों को शैंपू करिए। इसके बाद बालों में नींबू का रस लगाइए। बालों पर नींबू के रस को कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। ऐसा करने पर बालों की चमक बनी रहेगी और धीरे-धीरे चिपचिपाने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Lemon

Image Source : PTI
Lemon - नींबू

बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

बेसन और दही का पैक
बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए बेसन और दही का पैक अच्छा उपाय है। ये दोनों बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने का काम करेंगे। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले दो-दो चम्मच दोनों को मिलाइए। अब इस पैक को बालों पर लगाइए। करीब 10 से 15 मिनट तक इसे बालों पर रहने दीजिए। थोड़ी देर तक बालों की मसाज करिए। इसके बाद पानी से बालों को धो लीजिए। 

Curd

Image Source : PTI
Curd - दही

ड्राई शैंपू
ड्राई शैंपू का मतलब है कि स्कैल्प पर आप पाउडर लगाइए। इसके बाद बालों को कंघी करिए। ऐसा करने से पाउडर बालों में मौजूद तेल को सोख लेगा। 

Powder

Image Source : PTI
Powder -  पाउडर

झड़ते बालों की समस्या दूर करने में मददगार है आंवला, रीठा और शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल
गर्मियों में बालों में तेल की जगह हेयर सीरम लगाना चाहिए। ये तेल की अपेक्षा कम चिपचिपा होता है। जिससे आपके बाल खिले-खिले रहेंगे। 

Hair Oil

Image Source : PINTEREST
Hair Oil - तेल

गुलाबजल
गुलाबजल भी बालों से तेल की समस्या को दूर कर सकता है। बालों को गुलाबजल से धोने से बाल खुश्बूदार तो होंगे ही साथ ही साथ बालों की चिपचिपाहट भी दूर हो जाएगी। 

Rose

Image Source : PINTEREST
Rose - गुलाब के फूल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement