Friday, April 19, 2024
Advertisement

घने, लंबे और स्वस्थ पाने का राज घर में ही है छुपा, आजमाइए ये आसान उपाय

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद।बाल झड़ने, डैंड्रफ की समस्या को इन उपायों से किया जा सकता है दूर।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 07, 2020 22:27 IST
hair care- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD बालों के लिए घरेलू टिप्स

हर कोई घने, स्वस्थ और मजबूत बाल चाहता है। मगर व्यक्ति का लाइफस्टाइल जा के समय में ऐसा हो गया है कि उसका असर बालों पर भी पड़ने लगा है। तनाव, सही खान -पान और केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बाल झड़ना, डैंड्रफ, बालों का कमजोर हो जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं उम्र से पहले ही आपके बाल सफेद होने लगते हैं।ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जो बालों को लंबे, घने और स्वस्थ बनाने काल रामबाण इलाज है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। हल्के गुनगुने जैतून के तेल से मालिश करने से सिर को आराम मिलता है और स्कैल्प को पोषक तत्व भी मिलते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिस दिन सिर धोना हो उससे एक दिन पहले रात को जैतून के तेल से मालिश कर लें। अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें।

हेल्दी डाइट
बालों को स्वस्थ रखने के हेल्दी हेल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए खाने मं प्रोटी, विटामिन, मिनरल्स का भरपूर मात्रा में सेवन करें।  इससे आपके शरीर के साथ बाल भी स्वस्थ रहेंगे।

आंवला
बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों को स्वस्थ बनाने के साथ टैक्सचर ठीक करने में मदद करता है।

नींबू का रस और दही
बालों के लिए दही और नीबूं दोनों ही  उपयोगी होते हैं। यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दही में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 1घंटे तक बालों में लगे रहने दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से स्कैप्प की ड्राईनेस चली जाएगी और डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement