Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चेहरे के खुले पोर्स को करना...

चेहरे के खुले पोर्स को करना है ठीक तो संतरे के रस में मिलाएं ये खास चीज, 1 सप्ताह के अंदर दिखेगा फायदा

चेहरे पर खुले हुए पोर्स बहुत ही भद्दे लग सकते हैं, जिसके कारण आप अपनी त्वचा को लेकर थोड़े असहज महसूस कर सकते हैं। संयोग से, ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन का उपयोग कर के आप रोम छिद्रों को भर के और उन के आकार को कम कर सकते हैं

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 May 2018, 16:22:23 IST

नई दिल्ली: चेहरे पर खुले हुए पोर्स बहुत ही भद्दे लग सकते हैं, जिसके कारण आप अपनी त्वचा को लेकर थोड़े असहज महसूस कर सकते हैं। संयोग से, ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन का उपयोग कर के आप रोम छिद्रों को भर के और उन के आकार को कम कर सकते हैं, जैसे कि त्वचा की नियमित देखभाल, लेजर ट्रीटमेंट ले कर, या घरेलू उपचार का प्रयोग कर सकते हैं।

बर्फ का उपयोग करें: त्वचा पर छिद्रों के ऊपर बर्फ के टुकड़े को लगभग 10 से 15 सेकेंड तक घिसने से आप की कुछ देर के लिए त्वचा कस जाएगी, छिद्र भर जाएंगे, और छिद्र छोटे दिखेंगे। 

Related Stories

बेकिंग सोडा का उपयोग करें: एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़े से पानी को मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को उस जगह लगाएं जहां पर आप को समस्या है और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 5 से 10 मिनिट के लिए सूखने दें। यह छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में और मुंहासों से लड़ने में मदद करेगा।

एग वाइट मास्क (egg white mask): अंडे की सफेदी का मास्क छिद्रों को कसने, और उन्हें छोटा दिखाने के लिए अच्छा माना जाता हैं। 1/4 कप ताज़े संतरे के रस के साथ 2 कच्चे अंडे की सफेदी मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 मिनिट के लिए रहने दें। संतरे का रस आपकी रंगत निखारने में भी मदद करता है।

अपने चेहरे को साफ रखें: जब रोम छिद्र धूल मिट्टी और तेल से ढंक जाते हैं, तब ये और भी बड़े और साफ़ दिखने लगते हैं। इसलिए, अपनी त्वचा के ऊपर जमा धूल मिट्टी और तेल की मात्रा को कम करने के लिए यह ज़रूरी है कि आप अपने चेहरे को साफ रखें। अपने चेहरे को सुबह एक बार और शाम को एक बार अच्छी तरह धोएं। इस से ज़्यादा बार धोने के कारण आप की त्वचा सूखी, इस में जलन और इस के कारण रोम छिद्र और भी बड़े लग सकते हैं।

अपने चेहरे को एक (बिना सल्फेट युक्त) सौम्य क्लींजर (gentle cleanser) से धोएंऔर बहुत गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का प्रयोग करें। चेहरे को एक साफ और मुलायम तौलिए से सौम्यता से थपथपा कर (घिसें नहीं) सुखाएं।

त्वचा को एक्स्फोलीएट करें: त्वचा को एक्स्फोलीएट करने से चेहरे की मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलती है, जो सामान्यतः त्वचा पर मौजूद धूल मिट्टी और तेल के साथ मिल कर रोम छिद्रों में अवरोध पैदा कर देतीं हैं।

एक अच्छे फेसिअल स्क्रब का उपयोग कर हफ्ते में दो बार चेहरे को एक्स्फोलीएट करना चाहिए। ध्यान रखें की आप जो स्क्रब उपयोग कर रही हैं वह त्वचा पर ज्यादा रफ़ (rough) या घर्षणशील न हो अन्यथा आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने चेहरे को एक्स्फोलीएट करने के लिए एक धुले हुए साफ कपड़े को हल्के हाथ से चेहरे पर घुमा कर उपयोग कर सकते हैं, या फिर आपकी किचन में उपस्थित सामग्रियों से एक प्राकृतिक घरेलू स्क्रब बना कर उपयोग करें।

orange

यदि आप समर्थ हैं तो, स्प्लरजिंग (splurging) एक मोटर चलित ब्रश के बारे में सोचें, जैसे कि क्लारिसोनिक (clarisonic) जो कि त्वचा को साफ करने के साथ ही परत भी निकाल देती है, और ऐसा यह आप के हाथों की तुलना में दुगुनी गति से आप के चेहरे को साफ करती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन