A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मस्सों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

मस्सों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

मस्से गर्दन, चेहरे, पीठ, हाथ,पैर, चिन जैसे कई जगहों पर हो सकते हैं। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इन्हें जड़ से किया जा सकता है खत्म।

मस्सों से निजात पाने का घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/DR_NADAF_SKINCLINIC मस्सों से निजात पाने का घरेलू उपाय

स्किन में पड़े मस्से तो आमतौर पर कोई हानि नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन इनके कारण आपके लुक में काफी प्रभाव पड़ जाता है। मस्से गर्दन, चेहरे, पीठ, हाथ,पैर, चिन जैसे कई जगहों पर हो सकते हैं। अगर आप भी इन मस्सों से बहुत अधिक परेशान हैं और इनसे निजात पाने की सोच रहे हैं तो यग घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इनके द्वारा आप आसानी से मस्सों को दूर कर नैचुरल निखार पा सकते हैं।  

मस्सों से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

केले का छिलका
केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप मस्से से भी निजात पा सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले मस्सा के ऊपर केले का छिलका  रखकर किसी कपड़े से बांध दें। कुछ दिनों तक लगातार रात को सोते समय करने के आपको इसका असर साफ नजर आ जाएगा।

घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

Image Source : INSTAGRAM/_healthierliving_लहसुन

लहसुन
आपको बता दें कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आप शरीर में पड़े मस्सा से निजात पाना चाहते हैं तो लहसुन की 2-3 कली लेकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे मस्से में लगाकर करीब 1 घंटा के लिए छोड़ दें।  इसके बाद साफ पानी से धो लें। आप चाहे तो इसे दिन में 2 बार कर सकते हैं। 

Image Source : instragram/dyt_meleksonaसेब का सिरका

सेब का सिरका
सेब का सिरका भी मस्सों को जड़ से खत्म करने में मददकार साबित हो सकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में सेब का सिरका डालकर मस्सा वाली जगह पर लगा लें। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इसे आप नियमित रूप से  दिन में 2-3 बार दोहराएं। आप कुछ दिन बाद देखेंगे कि मस्से का रंग गहरा हो जाएगा। इसके बाद वह धीरे-धीरे सुख जाएगा।  इसी तरह आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपकी इन गलतियों के कारण काले हो जाते हैं होंठ, इन घरेलू उपायों से वापस पाएं गुलाबी रंग

प्याज का रस
प्याज का रस नियमित रूप से लगाने से मस्सा धीरे-धीरे सुख जाएगा।

बरगद के पत्तों का रस
बरगद के पत्तों का रस भी मस्सों से निजात दिलाने में कागर साबित हो सकता है। इसके रस को नियमित रूप से मस्सों में लगाए। इससे स्किन सॉफ्ट होगी और मस्सा झड़ जाएगा। 

गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

मस्सों से बचने के लिए करें काम

  • अपनी डाइट में  विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।
  • प्रोटीन युक्त आहार जैसे मांस, मछली, साबुत अनाज खाना लाभकारी होगा।
  • रिफाइंड, व्हाइट ब्रेड आदि न खाएं।
  • ट्रांस फैट फूट जैसे कूकीज, डोनेट, केक खाने से बचें। 
  • अधिक शुगर वाली चीजें न खाएं। 
  • फास्ट फूड से कोसों दूर रहें। 

Latest Lifestyle News