A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्ट्रेच मार्क्स पड़ने का है ये कारण, इस तेल के इस्तेमाल से यूं पाएं चुटकियों में निजात

स्ट्रेच मार्क्स पड़ने का है ये कारण, इस तेल के इस्तेमाल से यूं पाएं चुटकियों में निजात

स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय तो हमारी किचन में ही मौजूद हैं जिनसे इन स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा पा कर अपनी खूबसूरती को वापस पाया जा सकता है। जानिए जैतून के तेल से आप इससे आसानी से निजता पा सकते है। जानिए कैसे..

streach mark- India TV Hindi streach mark

नई दिल्ली: हमारे शरीर में कही भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है तो हम परेशान हो जाते है। इसके लिए न जाने क्या-क्या करते है जिससे कि इनसे निजात मिल सके। कभी-कभी यह मार्क्स आपकी खूबसूरती पर एक धब्बा बन जाते हैं और कई तरीके आजमाने पर भी न तो ये जाते हैं और न ही हल्के होते हैं।

स्ट्रैच मार्क्स पडने का कारण है स्किन ओवर स्ट्रेच होना या फिर प्रेग्नेंसी के बाद, बॉडी बिल्डिंग, एक्स्ट्रा वेट गेन और कभी-कभार उम्र बढऩे के साथ भी आ जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए हम मंहगी से मंहगी क्रीम का यूज करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन क्रीमों को बनाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

ऐसे पड़ जाते है स्ट्रेच मार्क्स
हमारी त्वचा दो सतहो में बनी होती है। जब कोई महिला गर्भवती होती है या कोई इंसान अचानक मोटा होता है तो हमारी त्वचा में भी खिंचाव आने लगता है। ऐसे में त्वचा की बाहरी सतह तो खिंच जाती है लेकिन आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय तो हमारी किचन में ही मौजूद हैं जिनसे इन स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा पा कर अपनी खूबसूरती को वापस पाया जा सकता है। जानिए जैतून के तेल से आप इससे आसानी से निजता पा सकते है।

ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में फैट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई आपकी स्किन में फ्री रेडिकल्स मौजूद होते है जो कि डैमेज को ठीक कर इसे हेल्दी बनाता है। इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News