A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मॉनसून में रखना है स्किन व बालों का ख्याल, तो फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये टिप्स

मॉनसून में रखना है स्किन व बालों का ख्याल, तो फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये टिप्स

त्वचा तथा सिर पर गीलेपन की वजह से गंदगी तथा प्रदूषण वाले तत्व आसानी से जम जाते हैं। इस मौसम में बाल सामान्यता निर्जीव हो जाते है। मॉनसून के मौसम में त्वचा को प्रदूषण से बचाए रखने के लिए त्वचा की गहराई से क्लीजिंग की जानी चाहिए। जानिए और टिप्स के बारे

shahnaz husain

इससे त्वचा में ताजगी का अहसास होता है तथा त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद मिलती है जिससे त्वचा में काले धब्बे, मुंहासे तथा फोड़े फुंसियों को रोकने में मदद मिलती है।

शहनाज हुसैन ने कहा कि सौंदर्य केवल बाहरी दिखावा नहीं बल्कि आंतरिक अहसास होता है। बाल अत्यधिक शुष्क न हो तो गाढ़े कंडीशनर का प्रयोग न करें। मानसून में चाय तथा नींबू का हर्बल हेयर रिंस काफी लाभदायक साबित हो सकता है। प्रयोग की गई चाय पत्तियों को खुले पानी में फिर से उबाल लें तथा इस पदार्थ को ठंडा कर लें तथा इसे शैम्पू के बाद बालों को धोने में उपयोग में लाएं। एक मग पानी में नींबू जूस मिलाकर इससे बालों को अंतिम बार धोया जा सकता है। (भूलकर भी शेविंग के बाद न लगाएं ऑफ्टर शेव, हो सकते है भारी नुकसान)

बरसात के दिनों में अपने बालों को चेहरे से दूर सादा तरीके से रखिए। बालों को अपनी गर्दन से दूर रखिए। इससे हल्केपन तथा ताजगी का अहसास होगा। त्वचा से सटे उलझे हुए बाल काफी भद्दे लगते हैं।

शहनाज हुसैन ने कहा कि मानसून के सीजन में पसीने की वजह से शरीर में तरल पदार्थो की कमी आ जाती है। अपने शारीरिक तंत्र को साफ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजा साफ पानी, नींबू पानी, नारियल पानी तथा ताजे फलों का जूस पीजिए। इस सीजन में स्टार्चयुक्त भारी खाने से हमेशा परहेज करें। सलाद, फल, अंकुरित अनाज तथा दही को अपनी नियमित डाइट में शािमल करें। गर्म चाय की आदत से बचकर आइस टी, नींबू जल, शहद का अधिकतम उपयोग करें।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News