A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 4 घरेलू नुस्खे, त्वचा बनी रहेगी नरम और कोमल

Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 4 घरेलू नुस्खे, त्वचा बनी रहेगी नरम और कोमल

हर महिला या लड़की के चेहरे पर छोटे-छोटे बाल होते हैं जो दूर से नहीं दिखाई देते। लेकिन, ये बाल मेकअप लुक को खराब कर देते हैं। साथ ही इन बालों की वजह से चेहरे की चमक भी छुप जाती है।

facial hair removal tips - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#FACEHAIRREMOVAL चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे 

हर महिला या लड़की के चेहरे पर छोटे-छोटे बाल होते हैं जो दूर से नहीं दिखाई देते। लेकिन, ये बाल मेकअप लुक को खराब कर देते हैं। साथ ही इन बालों की वजह से चेहरे की चमक भी छुप जाती है। इसी तरह से चेहरे के बाल की वजह से महिलाओं को बहुत सी परेशानियां होती है। चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं जैसे वैक्सिंग, थ्रेडिंग और लेजर ट्रीटमेंट। ये सभी तरीके पार्लर में आसानी से उपलब्ध होते हैं। लेकिन, रोजमर्रा के इनग्रेडिएंट्स के साथ भी घर पर ही चेहरे के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है, ये केमिकल फ्री होते हैं और त्वचा को  नरम और कोमल बनाए रखते हैं। आज हम आपको बताएंगे चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे जिन्हें आप घर बैठे आसानी से आजमा सकती हैं।

हाथों की सॉफ्टनेस को बरकरार रखने में मदद करेंगे ये 4 टिप्स, ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे 

बेसन और गुलाब जल

2 टेबलस्पून गुलाब जल को 2 टेबलस्पून बेसन और आधा टीस्पून नींबू के रस के साथ मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें जब तक कि ये सूख न जाए और फिर इसे चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनी उंगलियों से रगड़ें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आप चेहरे के बालों को आसानी से हटा सकती हैं। 

आलू, दाल, नींबू का रस और शहद

एक मोटा पेस्ट बनाने के लिए भिगोए हुए दाल को पीसें और आलू को पीसकर उससे निकले हुए रस के साथ मिलाएं। इसमें आधा टीस्पून नींबू का रस और थोड़ा शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कुछ मिनट तक बैठने दें, जब तक ये पूरी तरह से सूख न जाए। पैक को हटाने के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें। 

दलिया और केला

ओटमील एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और ये न केवल चेहरे के बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है।   एक पका हुआ केला लें और इसे 2 टीस्पून दलिया के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक बैठने दें। सर्कुलर मोशन में इसे अपने चेहरे पर मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

Vastu Tips: इस पक्षी की तस्वीर घर में लगाने से सफलता के रास्ते में आ रही कठिनाइयां हो जाती हैं दूर

गुलाब जल और फिटकरी

ये पैक घरेलू विकास को रोकने में मदद करता है। इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने के लिए, बस एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून गुलाब जल और 1 टेबलस्पून फिटकरी पाउडर मिलाएं। इसे बाल वाले एरिया पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ें और फिर पानी से धो लें। बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें।

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पिंपल सहित हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News