A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दालचीनी के यूज से पाएं पिपंल से निजात! जानिए ऐसे और भी फायदे

दालचीनी के यूज से पाएं पिपंल से निजात! जानिए ऐसे और भी फायदे

दालचीनी में भरपूर मात्रा में फाइबक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। अगर आपने दालचीनी का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया, तो ना सिर्फ अपनी स्किन और बालों की क्वालिटी में फर्क देख...

cinnamon facemask

बारीक रेखाएं और झुर्रियां को करें गायब
बढ़ती उम्र में सबसे ज्यादा समस्या बारीक रेखाएं और झुर्रियों की होती है। जिसके कारण आपकी उम्र साफ नजर आने लगती है, लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं आप दालचीनी का यूज कर इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते है। इसके लिए एक चम्मच वैसलीन में कुछ बूंदें सिनामन दालचीनी एसेंशियल ऑयल या फिर दो चम्चत दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।  इसके बाद चेहरे में जहां पर रेखाएं और झर्रियों हो वहां पर इसे लगा लें। कम से कम 12 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

बालों को बढ़ाएं
दालचीनी के इस्तेमाल से आप लंबे, घने बाल भी पा सकती है। दालचीनी स्केल्प को साफ कर बालों को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं दालचीनी तेल की मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन को ठीक कर बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है।

इस हेयर पैक के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक टीस्पून शहद, एक अंडा और आलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे अपने बालों पर ठीक ढंग से लगाएं। इसके बाद 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें और फिर शैंपू का यूज कर लें।

नैचुरल हेयर कलर
अगर आप बालों में केमिकल वाले हेयर कलर लगाने का मन नहीं है, तो आप अपने बालों में दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती है।यह बालों को एक अच्छा रिच कलर देगा। इसके लिए कंडीशनर और दालचीनी पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें। इसके बाद बालों पर ठीक ढंग से लगा लें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह बालों को साफ पानी से धो लें।

Latest Lifestyle News