A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दालचीनी के यूज से पाएं पिपंल से निजात! जानिए ऐसे और भी फायदे

दालचीनी के यूज से पाएं पिपंल से निजात! जानिए ऐसे और भी फायदे

दालचीनी में भरपूर मात्रा में फाइबक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। अगर आपने दालचीनी का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया, तो ना सिर्फ अपनी स्किन और बालों की क्वालिटी में फर्क देख...

cinnamon- India TV Hindi cinnamon

नई दिल्ली: दालचीनी बहुत ही कमाल का मसाला होता है। यह हर किचन में आसानी से मिल जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह सिर्फ खानों का स्वाद बढ़ाने में में ही नहीं बल्कि आपकी सेहत और सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-

दालचीनी में भरपूर मात्रा में फाइबक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है।  अगर आपने दालचीनी का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया, तो ना सिर्फ अपनी स्किन और बालों की क्वालिटी में फर्क देख पाएंगे, बल्कि आपको अपनी दूसरी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का हल भी मिल जाएगा। तो फिर देर किस बात आप भी ट्राई करें और देखे इसके कमाल।

दिलाएं पिपंल, ब्लैक हैड्स, एक्ने से दिलाएं निजा
इसमें पाया जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इनफ्लेमेटरी आदि तत्व आपको इस समस्याओं से निजात दिला सकते है। ऐसे करें इस्तेमाल-
तीन चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर अच्छी तरह मिला लें और इस पेस्ट को सोते समय लगा लें। पूरी रात लगा रहने के बाद दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।

ड्राई स्किन और फटी एड़ियो सें दिलाएं निजात
इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट प्रापर्टी के कारण ये ट्राई स्किन और फटी एड़ियों से निजात दिला देता है। इसे एक स्क्रब के रुप में इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए लेमन जूस, आलिव ऑयल, समुद्री नमक, बादाम तेल, शहद, दालचीनी पाउडर, दूध और पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। मिलाने के बाद इस स्क्रब को प्रभावित जगह पर कम से कम 10 मिनट को लगाएं। इसके साथ ही इसे स्क्रब करते रहें। फिर साफ पानी से धो लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News