Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये 7 घरेलू उपाय और पाएं घुटनों और कोहनी के कालेपन से निजात

अगर आपके भी कोहनी और घुटने काले हो गए है। जिससे आप निजात पाना चाहते है, तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है। जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। साथ ही आपको खूबसूरत कोहनी और घुटने मिल जाएंगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें मे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2017 16:32 IST
dark knee and elbow- India TV Hindi
dark knee and elbow

नई दिल्ली: हमारे शरीर में त्वचा ऐसी चीज है जिसका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा कोहनी और घुटने की त्वचा ऐसी है जो कि काली हो जाती है। ऐसा तभी होता है जब वहां की त्वचा शुष्क हो या मोटी हो। कोहनी, घुटने या टखनों में जब लगातार घर्षण या दबाव होने लगे तो वहां की त्वचा काली पड़ जाती है और हार्मोन्स की कमी, मृत त्वचा कोशिकाओं का बनना, त्वचा की देखभाल न करना भी इसका एक प्रमुख कारण है।

ये भी पढ़े-

यदि आप चाहते हैं कि बगैर कोई क्रीम या दवा का इस्तेमाल करके कोहनी और घुटने के कालेपन से निजात पा लिया जाए, तो हम आपको बता रहें हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिनसे आप इसका कालापन दूर कर सकती हैं।

आमतौर पर यह समस्या सभी को होती है। फिर चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला। कोहनियों पर कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं। यह परते शरीर की अन्य जगहों से ज्यादा मोटी परते होती है। जिसके कारण जब इसमें डेड स्किन और सेल्स जम जाते है, तो यह काली हो जाती है। अगर ठीक ढंग से इनकी देखभाल न की जाएं तो यह समस्या हो जाती है।

अगर आपके भी कोहनी और घुटने काले हो गए है। जिससे आप निजात पाना चाहते है, तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है। जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। साथ ही आपको खूबसूरत कोहनी और घुटने मिल जाएंगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

  • खीरा का इस्तेमाल कर आप कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात पा सकते है। इसके लिए खीरे की 1-2 स्लाइस लेकर काली जगह पर रगड़े। ऐसा कम से कम 10 मिनट करें। इसके बाद इसे 5 मिनट ऐसी ही छोड़े दे। फिर साफ पानी से इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement