Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पिंपल से पाना है निजात, तो इन आदतों को कहें गुडबाय

कई बार हमारी खराब आदते इसका कारण बनती है। जिसके कारण हमारे चेहरे पर पिपंल निकलने लगते है। इसलिए इन आदतों को गुड बाय करहना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 15, 2017 14:05 IST
acne- India TV Hindi
acne

नई दिल्ली: आज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है। जिससे बचने के लिए हम न जाने कितने तरीकों के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते है। इनसे हमें फायदा तो नही मिलता है बल्कि हमारी जेब खाली हो जाती है साथ ही स्किन में की तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़े-

पिंपल निकलने का और कारण है चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में बताया है।

कई बार हमारी खराब आदते इसका कारण बनती है। जिसके कारण हमारे चेहरे पर पिपंल निकलने लगते है। इसलिए इन आदतो को गुड बाय करहना चाहिए।

  • अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें।
  • अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं, दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।
  • स्मार्टफोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

अगली स्लाइड में पढ़े और बुरी आदतो के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement