A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रावण ने सीता का हरण किया था या नही, इस रहस्य को जानिए

रावण ने सीता का हरण किया था या नही, इस रहस्य को जानिए

नई दिल्ली: आज तक हम लोग सुनते चले आ रहे है कि माता सीता का हरण रावण कर ले गया था। पुराणों के अनुसार माना जाता है कि रावण को श्राप मिला था कि अगर

दशहरा स्पेशल: रावण ने...- India TV Hindi दशहरा स्पेशल: रावण ने क्या वास्तव में सीता का हरण किया था!

नई दिल्ली: आज तक हम लोग सुनते चले आ रहे है कि माता सीता का हरण रावण कर ले गया था। पुराणों के अनुसार माना जाता है कि रावण को श्राप मिला था कि अगर वो किसी स्त्री को अपने महल या फिर उस स्त्री के बिना अनुमति छुएगा, तो वो वही पर भस्म हो जाएगा। इस बात पर कितनी सच्चाई थी। इसमें क्या रहस्य है।

इस रहस्य को महर्षि वाल्मीकि की रचित रामायण व गोस्वामी तुलसी की रचित रामचरित मानस में इस बात को स्पष्ट रूप से बताया गया है।

ये भी पढ़े- रावण से सीख सकते है जीवन में कौन कौन से काम नही करने चाहिए

इन धर्म ग्रंथों के अनुसार माना जाता है कि रावण सीता मां का हरण करना तो दूर उन्हें छू भी नही सकता था। इसीलिए जिस समय रावण ने सीता का हरण किया उस समय सीता का वास्तविक रूप न होकर केवल उनकी छाया थी। जानिए क्या सच में सीता माता का हरण रावण ने किया था कि नही।
इस रहस्य के बारें में रामचरितमानस में लिखी इस चौपाई से साफ होता है कि सच क्या था-

तब तक करो अग्नि में वासा।
जब तक करुं निशाचर नाशा॥

इसका मतलब है कि जब श्री राम वनवास में थे। तो जब लक्ष्मण वन से लकड़ी लेने गए। इशके बाद श्री राम ने माता सीता से कहा कि हे सीते अब वो वक्त आ गया है कि तुम एक साल के लिए आग में निवास करों। तब मैं इस राक्षस का संहार करूंगा। माना जाता है कि श्री राम को यह पहले से पता था कि रावण आने वाला है।

ये भी पढ़े- सीता हरण नही और इन वजहों से मारा गया दशानन रावण

अगली स्लाइड में पढ़िए कि लक्ष्मण क्यो हुए क्रोधित

Latest Lifestyle News