A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य तेजी से झड़ते बालों पर लगाम लगा सकता है एलोवेरा, जड़ों से मजबूत बनाने के लिए मिला कर लगाएं ये 3 चीजें

तेजी से झड़ते बालों पर लगाम लगा सकता है एलोवेरा, जड़ों से मजबूत बनाने के लिए मिला कर लगाएं ये 3 चीजें

झड़ते बालों को कैसे रोकें, ये सवाल अक्सर लोग करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि एलोवेरा की मदद से आप अपने झड़ते बालों को कैसे रोक सकते हैं।

Does aloe vera stop hair fall- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Does aloe vera stop hair fall

झड़ते बालों के लिए एलोवेरा (aloevera for hair fall): दुनियाभर में लोग झड़ते बालों से परेशान हैं। दरअसल, ये बालों की कमजोरी और हेयर फॉलिकल्स की कमी के कारण हो सकती है। इसके अलावा डाइट, लाइफस्टाइल और खराब हेयर केयर रूटीन की वजह से भी ये समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में तेजी से झड़ते बालों के लिए एलोवेरा कारगर हो सकता है। कैसे , जानते हैं। फिर जानेंगे इसके इस्तेमाल का तरीका।

झड़ते बालों के लिए एलोवेरा-Does aloe vera stop hair fall

एलोवेरा में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भी भरपूर है जो कि स्कैल्प को साफ करके, झड़ते बालों को रोक सकता है। साथ ही ये बालों में नमी जोड़ता है और इसे अंदर से मॉइस्चराइज करके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इस तरह ये झड़ते हुए बालों को कम करने में मददगार है।

Image Source : freepikhairfall

एलोवेरा से बालों का झड़ना कैसे रोके-How to use aloe vera for hair growth and thickness?

1. नारियल के दूध में मिला कर लगाएं एलोवेरा-Aloe Vera and Coconut Milk

नारियल के दूध में एलोवेरा मिला कर लगाने से ये बालों की कंडीशनिंग में मदद करता है। यह स्कैल्प और बालों को पोषण और इसे अंदर से पोषित करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 4 बड़े चम्मच नारियल का दूध और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में मालिश करें। करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

बसंत पंचमी (Basant Panchami 2023) पर अपने खाने को भी दें बसंती रंग, घर में बनाएं ये 4 पीली चीजें

2. एलोवेरा में प्याज का रस मिला कर लगाएं-Aloe vera and onion juice

बालों के लिए एलोवेरा में प्याज के रस मिला कर लगाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। यह मिश्रण बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है और बालों को फिर से बढ़ने देता है।लगभग 3-4 बड़े प्याज लें और उन्हें ब्लेंडर में पीसकर प्यूरी बना लें। रस निकालने के लिए चीज़क्लोथ का प्रयोग करें। इसमें एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

धरती पर होगा इस साल एलियंस का हमला? बाबा वेंगा की ये खतरनाक भविष्यवाणी सच साबित हुई तो?

3. एलोवेरा और आंवला-Aloe vera and amla

एलोवेरा और आंवला दोनों ही मिल कर आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ये स्कैल्प की सफाई में भी मददगार है। ऐसे में आंवला ले और इसे पीस कर प्यूरी बना लें। अब इसमें एलोवेरा जेल मिला लें और दोनों को अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News