A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रात को सोने से पहले इस तेल से करें चम्पी, झड़ते बालों पर लगेगी लगाम; सफ़ेद बाल भी होंगे गायब

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चम्पी, झड़ते बालों पर लगेगी लगाम; सफ़ेद बाल भी होंगे गायब

​अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले ये तेल अपने बालों में लगाएं। इससे आपके झड़ते बालों पर लगाम लगेगी साथ ही सफ़ेद बाल भी काले होंगे।

Onion Oil For Hair- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Onion Oil For Hair

बालों के झड़ने से इन दिनों लगभग हर कोई परेशान है।  हेयर फॉल, हेयर में डैंड्रफ होने से बालों का कमजोर होना, समय से पहल बालों के सफ़ेद होना जैसी बालों की अनेक परेशानियों से लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में लोग महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई रिजल्ट नहीं मिलता है। अगर आप भी बालों की मजबूती के लिए हर तरह के उपाय आज़मा चुके हैं।  लेकिन बाल सिर पर रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं तो ये एक नुस्खा ज़रूर आज़माएँ। रात को सोने से पहले अपने बालों में प्याज का तेल लगाना शुरू करें। प्याज के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को न सिर्फ जड़ से मजबूत और हेल्दी बनाते हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों का रिग्रोथ होने लगता है।

प्याज का तेल है फायदेमंद

प्याज का तेल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और इसके चम्पी से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करता है साथ ही यह बालों को मजबूती देने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं प्याज के तेल से कुछ ही दिनों में बाल टूटना लगभग पूरी तरह से बंद हो जाता है।  दरअसल प्याज के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई पाया जाता है जो स्कैल्प और बालों को नरिश करने में बेहद कारगर हैं।

हफ्ते में कितने दिन लगाएं? 

प्याज के तेल को आपको रोज़ लगाने की ज़रूरत नहीं है। हफ्ते में सिर्फ एक बार ही इसका इस्तेमाल आपके हेल्दी हेयर के लिए काफी है। आपको हफ्ते में एक दिन साफ बालों पर इस तेल से मालिश करनी है और सुबह बालों को शैंपू कर लेना है। रातभर यह तेल आराम से काम करता रहता है। 

प्याज का तेल कैसे बनाएं

प्याज का तेल बनाने के लिए 5 प्याज को ग्राइंडकर उसका रस निकाल लें।  अब प्याज के रस में आधा कप नारियल तेल मिलाएं। अब उसके बाद दो छोटे साइज के प्याज को काटकर मिश्रण वाले के तेल में डालें।  अब इस तेल को आंच पर रख दें और कुछ देर तक इसे पकने दें।  अब आप इस तेल को आंच से उतारकर ठंडा होने दें और फिर प्याज को निचोड़ कर उसमें निकाल दें।  

रोजाना रात में सोने से पहले तिल के तेल से करें तलवों का मसाज, सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

Latest Lifestyle News