Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोजाना रात में सोने से पहले तिल के तेल से करें तलवों का मसाज, सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

पैरों के तलवों की मालिश करने पर दिनभर की थकान, अनिद्रा, तनाव की समस्या को दूर होती है और सुकून की नींद भी आती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 25, 2024 23:47 IST
Massage soles - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Massage soles

दिनभर काम करने के बाद हमारा शरीर पूरी तरह थक जाता है। ऐसे में शरीर के कई इसे अंग है जो बेहद दर्द करने लगते हैं। अगर आप भी इन परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसे दूर करने के लिए आप सदियों पुराना ये नुस्खा आज़माएं। अपनी बॉडी के थकान और तनाव को दूर करने के लिए आप तिल के तेल से अपने तलवों की मालिश करें। पैरों के तलवों की मालिश करने से दिनभर की थकान, अनिद्रा, तनाव की समस्या को दूर होती है और सुकून की नींद भी आती है। अगर आप रेगुलर रात में सोते वक्‍त पैरों के तलवों की मालिश करें तो इससे आप दिनभर फ्रेश रहेंगे और कई बीमारियां भी दूर रहेंगी। चलिए बताते हैं तिल का तेल अपने तलवों में लगाने से आपको किन परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 

ये हैं तलवों को मसाज करने के फायदे

  1. रात में सोने से पहले तिल के तेल से तलवों की मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। 
  2. रोजाना करीब 10 मिनट तक तिल के तेल से तलवों की मालिश करने से आंखों  रोशनी बढ़ती है। 
  3. अगर आप अक्सर डिप्रेशन या तनाव महसूस करते हैं तो रोजाना तिल के तेल से अपने तलवों का मसाज करें। इससे तनाव चिंता दोनों से राहत मिलती है। 
  4. यदि आप नियमित रूप से पैरों के तलवों की मालिश करते है, तो रात में बेहतर नींद आती है। 

ऐसे करें मसाज

सबसे पहले तिल के तेल को गर्म करें और हथेली पर लें। अब इसे पूरे तलवे पर लगाएं और दोनों टखनों की हड्डियों की गोलाकार गति में मालिश करें। अब एड़ी के ऊपर और नीचे मालिश करें और अंगूठे को धीरे से ऊपर की ओर खींचें। अब दोनों हाथों से पैर के आगे के हिस्से को दबा दबाकर मालिश करें। अपने अंगूठे का उपयोग करते हुए पैर के दोनों आर्क की मालिश करें।यह प्लांटर फेशिआइटिस से जुड़े पैरों के दर्द से आराम देगा। अब अपने पैर की प्रत्येक अंगुलियों को धीरे से खींचे और मालिश करें। अब बंद मुट्ठी का उपयोग करते हुए पैर को ऊपर और नीचे गूंथते हुए मसाज करें। दोनों हाथों से पैर के ऊपरी और निचले हिस्से में दबाव के साथ मालिश करें। अपने पैर की अंगुलियों के नीचे और एड़ियों की ध्यानपूर्वक मसाज करें। पूरे पैर की मालिश करें और गर्म रखने के लिए एक मोज़े पहन लें। इसी तरह अब दूसरे पैर के तलवों की मालिश करें। ऐसा आप रोज रात में सोते वक्‍त करें।

ओट्स में मिलाकर खाएं ये 5 सुपरफूड, मिनटों में तैयार हो जाएगा सबसे हेल्दी नाश्ता

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement