Saturday, May 11, 2024
Advertisement

झाई-झुर्रियों वाली स्किन के लिए Vitamin E कैप्सूल करता है एंटी एजिंग की तरह काम; जानें रात को सोने से पहले कैसे लगाएं?

विटामिन ई आपकी स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाने के साथ कोलेजन को बूस्ट करती है और झाई-झुर्रियों को कम करने में बेहद असरदार है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 29, 2024 15:44 IST
Skin Ke Liye Vitamin E ke Fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin Ke Liye Vitamin E ke Fayde

बढ़ती उम्र के साथ या यूं कहे कि 30 के बाद महिलाओं की स्किन पर झाई और झुर्रियों के निशान पड़ने लगते हैं। इसलिए इस उम्र में अपने स्किन केयर का ख़ास ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे उसके संकेत आपकेआपके चेहरे पर दिखने लगते हैं। जैसे- आंखों के नीचे काले घेरे और लाइन आना, चेहरे पर झुर्रियां आना और चेहरे की स्किन का तेजी से लूज होना। ऐसे में अगर आप बढ़ती उम्र के इन लक्षणों को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले विटामिन ई ऑइल का इस्तेमाल अपने स्किन पर करें। चलिए बताते हैं इसे लगाने से स्किन को क्या फायदे होंगे।

विटामिन ई है स्किन के लिए फायदेमंद:

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है जो आपके चेहरे से झाई-झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर रखने में बेहद मददगार है।  दरअसल, विटामिन ई स्किन में लिपिड (नेचरल फैट्स) को फ्रेस और तरोतराजा रखता है, जो स्किन के लिए एक बैरियर की तरह काम करता है।  विटामिन ई आपकी स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाने के साथ कोलेजन को बूस्ट करती है और झाई-झुर्रियों को कम करने में बेहद असरदार है।

विटामिन ई कैप्सूल से करें स्किन का मसाज

रात को सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल को नारियल तेल में मिलाकर अपने स्किन का मसाज करें। 1 चम्मच नारियल के तेल में 1 विटामिन ई कैप्सूल मिला लें। दोनों को मिलाकर हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें। इस मसाज को लगभग 10 से 20 मिनट तक करें।

विटामिन ई फेस मसाज के फायदे-

  • झुर्रियों से दिलाए छुटकारा: विटामिन ई के इस्तेमाल से आपके स्किन से झुर्रियों और फाइन लाइन्स धीरे धीरे कम होने लगते हैं।  इसके रेगुलर इस्तेमाल से एजिंग के लक्ष्ण कम दीखते हैं। ये स्किन की बनावट को भी सुधारता है।  

  • फेस को देता है ग्लो: विटामिन ई आपके स्किन में कोलेजन को बूस्ट कर स्किन को टाइट करता है।  इसके इस्तेमाल से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।  ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना रात में विटामिन ई फेस से मसाज करके सोएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement