Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रोज़मेरी मिस्ट का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो बहुत जल्द घने होंगे आपके बाल, जानें घर पर कैसे बनाएं ये हेयर रेमेडी?

अगर आपके बाल पतले और कमजोर हैं तो आप अपने बालों के लिए रोज़मेरी मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप यह मिस्ट कैसे तैयार करें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 22, 2024 22:39 IST
Rosemary Hair Mist - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rosemary Hair Mist

इन दिनों लोगों के बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं। लोगों की बदलती जीवनशैली, खराब खानपान का असर हमारी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों पर भी पड़ता है। बालों के झड़ने से लोगों का आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। इन दिनों तो कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगे हैं। ऐसे में अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें। आप घर पर भी रोज़मेरी की पत्तियों से भी हेयर मिस्ट बना सकते हैं। अगर आपके बाल पतले हैं तो रोजमेरी आपके लिए संजीवनी बूटी समान है। चलिए हम आपको बताते हैं आप यह मिस्ट कैसे तैयार करें?

क्या है हेयर मिस्ट?

हेयर मिस्ट बालों के लिए सुरक्षा कवच समान है। यह बालों को गंदगी और डस्ट, सूरज हानिकारण किरणों  से बचाने में मदद करता है। यह आपके स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है।

हेयर मिस्ट बनाने के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

हेयर मिस्ट बनाने के लिए आप रोज़मेरी, पुदीना की पत्तियां, लौंग का इस्तेमाल करें। रोज़मेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीनोसाइसेप्टिव जैसे गुण पाए जाते हैं। रोजमेरी बालों के रोमछिद्रों को नरिश करता है और नए बाल उगाने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं। वहीं, पुदीने की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के साथ साथ अर्क कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट हाई मात्रा में मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने को रोकता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। पुदीने की पत्तियों के एंटिफंगल गुण रूसी, जूँ की समस्या को दूर करते हैं। तीसरा इंग्रीडिएंट लौंग बालों को घना बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों को स्वस्थ रखता है।

कैसे बनाएं हेयर मिस्ट?

हेयर मिस्ट बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप रोज़मेरी की पत्तियां, 1 कप पुदीना की पत्तियां और 2 चम्मच लौंग को एक बड़े बाउल में डालें। अब इस बाउल में 3 कप पानी डालें। पानी को बॉयल होने दें। जब पानी आधा हो जाए तब उसे एक स्प्रे बॉटल में ट्रांसफर कर दें। आपका हेयर मिस्ट तैयार है।

कब लगाएं हेयर मिस्ट?

रात में सोने से पहले इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। आप बालों को धोने के बाद भी हेयर मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों को शैम्पू से धोएं और अपने गीले बालों पर इसका स्प्रे करें।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement