Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

बालों पर इन 3 तरीकों से करें आंवला का इस्तेमाल, काले और घने हो सकते हैं सफेद बाल

How To Use Amla For White Hair: बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला खाने से लेकर बालों पर लगाने तक कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। जानिए बालों को काला बनाने के लिए कैसे करें आंवला का इस्तेमाल?

Written By: Bharti Singh
Published on: April 18, 2024 11:22 IST
बालों के लिए आंवला - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों के लिए आंवला

आंवला बालों के असरदार जड़ी-बूटी का काम करता है। बालों का असयम सफेद होना, तेजी से झड़ना और बालों की कई दूसरी समस्याओं को रोकने में आंवले फायदेमंद होता है। आंवला (Amla) को कई तरह से हेयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग आंवला का पैक लगाते हैं तो कुछ आंवला वाला शैंपू और तेल बालों में इस्तेमाल करते हैं। अगर आप मार्केट में बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो घर में रखे आंवला पाउडर को आसानी से बालों में लगा सकते हैं। आज हम आपको बालों में आंवला लगाने के 3 शानदार तरीके बता रहे हैं। जानिए सफेद बालों को काला बनाने के लिए कैसे करें आंवला का इस्तेमाल?

बालों के लिए आंवला  पाउडर के फायदे 

विटामिन सी से भरपूर आंवला को आयुर्वेद में चिरयोवन देने वाला माना गया है। यानि आंवला का इस्तेमाल करने से आप लंबे समय तक जवान रहते हैं। आंवला बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। आंवला बालों के असमय सफेद होने की समस्या को दूर करता है। इससे स्कैल्प पर जमा गंदगी साफ हो जाती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। हेयर ग्रोथ में आंवला बहुत असरदार काम करता है। एक आंवला बालों की सारी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती हैं।

  1. आंवला पाउडर में मिलाएं दही- दही और आंवला दोनों ही बालों पर असरदार काम करते हैं। आंवला और दही को मिलाकर आप हेयरमास्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर में थोड़ा गर्म पानी मिला लें और इसे पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही भी आंवला पाउडर वाले पेस्ट में मिक्स कर लें। इसे बालों पर करीब आधा घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। पानी से या किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

  2. आंवला से बनाएं हेयर टॉनिक- आवंला का इस्तेमाल हेयर टॉनिक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आंवला का जूस लें और इसमें आंवला पाउडर मिला लें। दोनों चीजों को मिलाकर एक पतला पेस्ट जैसा बनाना है। इसे बालों पर करीब 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर शैंपू से बालों को धो लें। इस आंवला हेयर टॉनिक से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और सफेद बालों की समस्या कम होती है।

  3. आंवला और नींबू- बालों को काला बनाने के लिए आंवला के साथ नींबू का भी इस्तेमाल करें। आप इन दोनों चीजों को मिलाकर हेयरपैक बना सकते हैं। इसके लिए आंवला पाउडर में थोड़ा पानी और नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और फिर आधा घंटे बाद बालों को धो लें। इससे धीरे-धीरे सफेद बाल नेचुरली काले होने लगेंगे। ये काफी असरदार हेयरमास्क है जो बालों पर मैजिक का काम करता है।

   

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement