Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बालों को रेशम सा मुलायम और घना बनाने के लिए ऐसे करें गुड़हल के मास्क का इस्तेमाल

बालों को घना और मुलायम बनाने में गुड़हल का फूल बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं इसे बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करना चाहिए?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 27, 2024 15:08 IST
बालों के लिए गुड़हल का मास्क  - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बालों के लिए गुड़हल का मास्क

घने और रेशन से मुलायम बाल चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल घने लम्बे और मुलायम हो। लेकिन इन दिनों लोगों के बाल बहुत तेजी से रूखे सूखे और तेजी से झड़ रहे हैं। अगर आप भी इन परेशानियों के शिकार हैं तो अपने बालों की केयर करने के लिए कुछ घरेलू नक्शों को आज़माएं। ये नुस्खें न केवल आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं बल्कि उन्ही नरिश कर घना और रेशम सा मुलायम भी बनाते हैं। चलिए आपको बाटते हैं आप गुड़हल के फूल से अपने बालों की बेहतरीन देखभाल कैसे करें?

गुड़हल है बालों के लिए फायदेमंद

गुड़हल का फूल आपक बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड्स आपकी हेयर ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन बालों के रोम को मजबूत करता है और पतले बालों की दिक्कत को कंट्रोल करता है। यह सफेद बालों को कला करने में  लाभकारी है।

हेयर मास्क के लिए सामग्री

6 से 7 गुड़हल का फूल, 20 से 25 करी पत्ता, 4 से 5 गुड़हल की पत्तियां, आधा कप एलोवेरा - ताज, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल, 4 से 5 चम्मच पानी

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री

गुड़हल का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले सबसे ग्राइंडर जार में 6 से 7 गुड़हल का फूल,  20 से 25 करी पत्ता, 4 से 5 गुड़हल की पत्तियां, आधा कप एलोवेरा जेल (ताजा एलोवेरा और भी फायदा करेगा ) 4 से 5 चम्मच पानी लें। अब इन सभी सामग्रियों को आपस में एकदम बारीक ग्राइंड करें। अब इस प्रेस्ट को एक बड़े बाउल में निकालें और उसमें  2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। अब आपका गुड़हल का हेयर मास्क तैयार है। हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों पर अप्लाई करें।

हेयर मास्क का कैसे करें इस्तेमाल ?

अब हेयर को वॉश करने से पहले इस मास्क को अपने बालों और जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं। अपने स्कैल्प का अच्छी तरह से मसाज करेंटी ताकि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो।  25 मिनट तक इस मास्क को अपन सर पर रखें। तय समय के बाद इस मास्क को पानी से धोएं। उसके बाद अपने बालों को सल्फेट फ्री माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। इससे आपके बाल धीरे धीरे जड़ से मजबूत होने लगंगे। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement