Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पुरानी साड़ी को फेंकने की बजाय होम डेकॉर में करें इस्तेमाल, घर की खूबसूरती देख हर कोई होगा आपकी क्रिएटिविटी का कायल

अगर आपके घर में भी साड़ियों का अम्बार लगा है तो आप अपनी पुरानी साड़ियों से अपने घर का लुक बदल सकती हैं चलिए हम आपको बताते हैं कैसे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 22, 2024 23:15 IST
पुरानी साड़ी को डेकोर में करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पुरानी साड़ी को डेकोर में करें इस्तेमाल

महिलाओं के पास ढेरों साड़ियां होने के बाद भी और साड़ी खरीदने की उनकी चाहत कभी कम नहीं होती है। हर बार मार्केट में ट्रेंडी ट्रेंडी साड़ियां आती हैं और उन्हें खरीदने के लिए महिलाएं हजारों रुपए खर्च कर देती हैं। लेकिन कुछ समय बाद ही ये साड़ियां सिर्फ अलमारी की शान बनकर रह जाती हैं। ऐसे में धीरे-धीरे महिलाओं के पास साड़ियों का अम्बार लग जाता है। कई बार महिलाएं सोचती हैं इतनी खूबसूरत साड़ियों का किया जाए तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इन साड़ियों का क्या करना है? आप इन पुरानी साड़ियों से अपने घर को डेकॉर कर सकती हैं। इन साड़ियों से आपके घर का लुक बदल जाएगा। चलिए हम आपको बताते हैं आप इन साड़ियों का इस्तेमाल अपने घर के लिए कैसे करें?

ऐसे करें पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल: 

  • घर के लिए परदे बनवाएं: घर को बजट में सजाने का एक बेहतरीन आईडिया है कि आप पुरानी साड़ियों से परदे बनाएं। पुरानी नेट की साड़ी का इस्तेमाल कर अपने घर के दरवाजों के लिए पर्दें तैयार कर सकती हैं। साड़ी की लम्बाई इतनी होती है कि घर के एक दरवाजे के पर्दें आराम से निकल आएं।

  • तकिया के लिए कवर: आप अपनी पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल तकिया का कवर बनाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आपका सोफा पेस्टल कलर का है तो उस पर मल्टी कलर के तकिया बेहद सुन्दर लगेंगे। ऐसे में अपनी पुरानी साड़ियों का कवर बनवाकर अपने सोफे को नया लुक दे सकते हैं।  

  • प्लांटर कवर: अगर आपने अपने घर को प्लांट्स से सजा रखा है तो उसकी ख़बसूरती को बढ़ाने के लिए आप प्लांटर कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल प्लांटर कवर के रूप में कर सकते हैं।  इन दिनों प्लांटर कवर का ट्रेंड भी खूब चल रहा है।  

  • डोरमेट बनाए: जब भी कोई घर में आता है तो उसकी पहली नजर घर केडोरमेट पर पड़ती है। आप पुरानी साड़ियों से अपने घर के लिए खूबसूरत डोरेंट बना सकते हैं।  साड़ी में मौजूद मल्टीकलर घर के लुक में चार चाँद लगाता है।  

  • ड्रेस, लहंगा भी बनवा सकती हैं: आपके वार्डरोब में भी अगर ढेर सारी साड़ियां हैं जिनको पहनने से आपका मन भर गया है तो आप इस साड़ी से अनारकली सूट से लेकर लहंगा तक बनवा सकती हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement