A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सनटैन के लिए विटामिन सी से भरपूर नींबू है बेहद कारगर, हटाएगा टैनिंग और लाएगा निखार

सनटैन के लिए विटामिन सी से भरपूर नींबू है बेहद कारगर, हटाएगा टैनिंग और लाएगा निखार

सनटैन हटाने के लिए नींबू: गर्मियों में लोग सनटैन की समस्या से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में नींबू का इस्तेमाल करना स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

sun_tan- India TV Hindi Image Source : FREEPIK sun_tan

सनटैन हटाने के लिए नींबू: गर्मियां बढ़ने के साथ स्किन की कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग तेज धूप की वजह से टैनिंग और पिग्मेंटेशन की शिकायत करते हैं। इस स्थिति में आप महंगे-मंहगे क्रीम की जगह कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। जैसे कि नींबू। जी हां, नींबू आपकी स्किन के लिए एक क्लीनजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है जो कि सनटैन की समस्या को दूर कर सकता है। तो, जानते हैं सनटैन के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। 

सनटैन हटाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल-lemon for suntan removal

सनटैन हटाने के लिए आप नींबू का कई प्रकार से इस्तेमाल तकर सकते हैं। जिसमें कि आप अलग-अलग स्किन के अनुसार अपने चेहरे पर नींबू लगा सकते हैं। जैसे कि

1. ऑयली स्किन के लिए नींबू

ऑयली स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। बस आपको अपनी स्किन पर इसे सीधे तौर पर लगाना है। जैसे कि एक्ने जो कि ऑयली स्किन की समस्या के लिए कई प्रकार से कारगर है। आपको बस करना ये है कि नींबू का रस लें, इसे कॉटन से थोड़ा-थोड़ा लगा कर अपने चेहरे पर लगाएं।  फिर मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

Image Source : freepiklemon_for_suntan

गर्मियों में इन 4 कारणों से चेहरे पर लगाएं बर्फ, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

2. सेंसिटिव स्किन के लिए नींबू और गुलाब जल

सेंसिटिव स्किन के लिए नींबू और गुलाब जल लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। बस आपको करना ये है कि नींबू का रस निकाल लें और इसमे गुलाब जल मिला लें। अब इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करके, ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। 

सदाबहार की चाय कैसे बनाएं? जानें और सुबह खाली पेट पीकर पाएं ये 4 फायदे

3. ड्राई स्किन के लिए नींबू और एलोवेरा

ड्राई स्किन के लिए नींबू और एलोवेरा कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको करना ये है कि नींबू का रस निकाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें। अब दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ समय तक हल्के हाथों से चेहरा मसाज करें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News