Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गर्मियों में इन 4 कारणों से चेहरे पर लगाएं बर्फ, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे: गर्मियों में चेहरे पर बर्फ लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। पर ज्यादातर लोग इसे लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 23, 2023 17:00 IST
ICE_ON_FACE- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ICE_ON_FACE

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे: गर्मियों में लोगों को स्किन टैनिंग और रेडनेस की समस्या लगातार परेशान करती है। ऐसे में बर्फ लगाना, आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, स्किन के लिए ऐसा करना न सिर्फ आरामदायक है बल्कि, ये स्किन को रौनक बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा की कई समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी स्किन के लिए चेहरे पर बर्फ लगाने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे-Benefits Of Applying Ice On Face In Hindi

1. झूलसी हुई त्वचा के लिए आरामदेह

झूलसी हुई त्वचा के लिए चेहरे पर बर्फ लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी स्किन को पहले अंदर से ठंडा करता है और डैमेज स्किन को रिहाइड्रेट करता है। इसके अलावा ये धूप के कारण चेहरे पर दिखती रेडनेस को कम करता है और स्किन के टैक्सचर को सही करता है। 

आंवला और मिश्री पित्त कम करने का है घरेलू उपाय, पेट में कीड़े समेत दूर करता है कई समस्याएं

2. सनटैन को कम करने में मददगार है

गर्मियों में लोग सनटैन से सबसे ज्यादा परेशान होते हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन डल और बदरंग नजर आ सकती है। ऐसे में चेहरे पर बर्फ लगाना, इसल सनटैन को कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं ये स्किन के अंगर ब्लजड सर्कुलेशन को सही करता है, कोलेजन बढ़ता जिससे सनटैन में कमी आती है। 

acne

Image Source : FREEPIK
acne

3. स्किन की कई समस्याओं का इलाज

अगर आपकी स्किन ड्राई है या एक्ने की समस्या है तब भी बर्फ लगाना आपके लिए फायदेमंद है। ये आपकी स्किन को अंदर से रिहाइड्रेट करता है और ठंडक एक्ने की जलन व खुजली को कम करता है। इस प्रकार से स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

सदाबहार की चाय कैसे बनाएं? जानें और सुबह खाली पेट पीकर पाएं ये 4 फायदे

चेहरे पर बर्फ लगाने का तरीका-How can i apply ice on face

बर्फ के टुकड़ों को सीधे त्वचा पर लगाना थोड़ा नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि इससे जलन हो सकती है। इसके बजाय, एक मुलायम सूती कपड़े में लगभग चार या पांच बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें बांध लें। दिन में दो बार लगभग दो मिनट इससे चेहरे की मालिश करें। इस तरह करना स्किन के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement