Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

आंवला और मिश्री पित्त कम करने का है घरेलू उपाय, पेट में कीड़े समेत दूर करता है कई समस्याएं

आंवला और मिश्री का चूर्ण: आंवला और मिश्री, गर्मियों में आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज बन सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 23, 2023 9:44 IST
amla_mishri- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK amla_mishri

आंवला चूर्ण और मिश्री के फायदे: आंवला और मिश्री (amla powder with mishri), सुनकर आपको भले ही लगे कि ये क्या अजीब कॉम्बिनेशन है? लेकिन, सेहत के लिहाज से ये कई प्रकार से फायदेमंद है। जी हां, आयुर्वेद में इन दोनों से वात-पित्त-कफ दोष के बीच एक संतुलन पैदा करने की कोशिश की जाती है। खासकर कि जिन लोगों में पित्त दोष से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उनके लिए इन दोनों ही चीजों का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा भी सेहत के लिहाज से ये कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं। 

आंवला और मिश्री के फायदे-Amla powder with mishri in hindi

1. पित्त शांत करने में मददगार आंवला और मिश्री

पित्त शांत करने में आंवला और मिश्री का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। इन दोनों को मिलाकर लेने से शरीर में बढ़ा हुआ पित्ता कम होता है जिससे शरीर में इससे जुड़े लक्षणों में कमी आती है।  जैसे मतली, उल्टी और पैरों में जलन। 

amla_benefits

Image Source : BENEFITS
amla_benefits

सदाबहार की चाय कैसे बनाएं? जानें और सुबह खाली पेट पीकर पाएं ये 4 फायदे

2. ब्लड प्यूरिफायर

ब्लड प्यूरिफाई करने में आंवला और मिश्री का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो शरीर में जमा गंदगी को छानने का काम करता है। उसके बाद ये इस मल के द्वारा शरीर से बाहर निकाल देता है। इससे खून साफ हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। 

3. पेट के कीड़ों को करता है

पेट के कीड़ों को मारने में आंवला और मिश्री का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो, आपके पेट में बाइल जूस को बढ़ाता, फिर आंवला का एंटीबैक्टीरियल गण कीड़ों को मारता है और मिश्री पेट के पीएच को ठंडा कर देती है।

सामान्य पेट दर्द समझकर न करें नजरअंदाज, मामूली गैस हार्ट अटैक की बन सकती है वजह, स्वामी रामदेव के जानें क्या है उपचार

4. वेट लॉस में कारगर

वजन घटाने वालों के लिए आंवला और मिश्री का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर की तरह काम करता है और पानी सो सोख कर मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे फैट को पचाने में आसानी होती है और वेट लॉस में मदद मिलती है। 

आंवला और मिश्री का सेवन कैसे करें-How do you take amla and mishri?

आंवला और मिश्री को मिलाकर लेने के लिए पहले तो, आंवला पाउडर लें। इसका एक चम्मच, 1 कप गिलास पानी में मिलाएं और इसमें मिश्री मिला कर रख दें। 1 घंटे के बाद इस पानी को पूरा मिलाएं और इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement