Friday, May 17, 2024
Advertisement

माइक्रोवेव में भूलकर भी दोबारा गर्म न करें ये चीजें, शरीर के लिए बन जाती हैं जहर

Food Reheat In Microwave: कुछ लोग बार-बार ठंडा खाना माइकोवेव में गर्म करते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। खासतौर से कुछ चीजों को दोबारा गर्म करने से ये जहर बन जाती हैं। जानिए कौन सी चीजों को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: May 02, 2024 9:56 IST
माइक्रोवेव में खाना गर्म करना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK माइक्रोवेव में खाना गर्म करना

आजकल ज्यादातर घरों में आपको माइक्रोवेव मिल जाएगा। कुछ लोग माइक्रोवेव में कुकिंग करते हैं तो कुछ लोग सिर्फ खाना गर्म करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये बात सच है कि माइक्रेवेव में आसानी से खाना गर्म हो जाता है और बनकर तैयार भी हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं माइक्रोवेव में हर तरह का खाना दोबारा गर्म नहीं किया जाता। कुछ चीजों को माइक्रोवेव में री-हीट करने से ये पॉइजन बन जाती हैं। जी हां अंडा से लेकर मीट तक ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म करने से ये सेहत के लिए जहर का काम करती हैं। जानिए कौन सी चीजों को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए?

आपको जानकर हैरानी होगी कि माइक्रोवेव में खाने को बार-बार गर्म करने से उनका स्वाद और पोषकतत्व नष्ट हो जाते हैं। अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो आपको ये पता होना चाहिए कि इसमें कौन-कौन से फूड आइटम्स को आप गर्म कर सकते हैं और कौन सी चीजों को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए?

माइक्रोवेव में क्या गर्म नहीं करना चाहिए?

  1. अंडा और उससे बनी चीजें- माइक्रोवेव में उबला हुआ अंडा दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अंडे से बनी चीजों को भी दोबारा माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए। अंड से बनी चीजों को तुरंत ही खा लेना चाहिए या फिर ठंडा ही खा लें। दोबारा गर्म करना नुकसान कर सकता है।

  2. मीट- ज्यादातर लोग नॉनवेज गर्म करके ही खाते हैं। कई बार बचा हुआ मीट या कोई दूसरी डिश को माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं। जबकि ऐसा करना सेहत के लिहास से ठीक नहीं है। मीट को ओवन में गर्म करने से स्वाद में फर्क आ जाता है। इसे दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए। अगर आपको मीट को फिर गर्म करना है तो ग्रिल या पैन में फ्राई करें।

  3. हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी सब्जियों को ओवर कुक करने से मना किया जाता है। फिर पालक, साग और मैथी जैसी किसी भी पत्तेदार हरी सब्जियों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से भी बचना चाहिए। हरी सब्जियों में नाइट्रेट होता है और जब आप इसे ओवन में गर्म करते हैं तो नाइट्रेट हानिकारक नाइट्राइट बन जाता है, जिससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

  4. फ्राइड चीजें- माइक्रोवेव में तली हुई चीजों जैसे फ्रेंच फ्राइज और पकाड़ों को फिर से गर्म करने से बचना चाहिए। फ्राई चीजों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। इससे कुरकुरापन खत्म हो जाता है और स्वाद भी खराब हो जाता है।

  5. चाय- माइक्रोवेव में चाय को दोबारा गर्म करने से भी बचना चाहिए। रखी हुई चाय खराब हो जाती है। अगर आप इसे माइक्रोवेव में फिर से गर्म करते हैं तो ये और भी नुकसानदायक बन जाती है। इसलिए चाय को दोबारा माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement