Monday, May 20, 2024
Advertisement

हर दूसरे दिन फ्रिज में सड़ जाती है हरी धनिया...तो आज़माएं स्टोर करने के ये आसान टिप्स और ट्रिक्स

हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है। इसकी मदद से आप धनिया को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 30, 2024 23:19 IST
हरी धनिया को स्टोर करने के टिप्स - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हरी धनिया को स्टोर करने के टिप्स

हरी धनिया का इस्तेमाल सब्जी और चटनी से लेकर फूड्स को गार्निश करने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने में कई गुना स्वाद बढ़ा देता है। यानी एक तरह से कहें तो हर रोज किचन में धनिया की जरुरत होती है। धनिया खरीद कर तो हम ले आते हैं लेकिन फ्रिज में रखते ही 2 या 3 दिन के अंदर धनिया सुख या फिर सड़ जाता है। ऐसे में इसको स्टोर कर के रख पाना सबसे बड़ा चैलेंजिग काम है। इसलिए हम आपको ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जिसे फॉलो कर आप आप धनिया को कई फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं

इन तीन तरीकों से धनिया को करें स्टोर: 

  • पहला तरीका: धनिया को स्टोर करने के लिए टिशू और एयर टाइट डिब्बे की ज़रूरत पड़ेगी। इन दोनों चीज़ों की मदद से आप धनिया को कुछ दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं। सबसे पहले धनिया को 2 तीन पानी में अच्छी तरह से धोएं। धनिया में से पानी अच्छी तरह से निकाल लें। इसके बाद धूप में धनिया का पानी सुखाएं। अब इस धनिया को टिशू में रैप करें और एयर टाइट डिब्बे में भी टिशू लगाएं। अब इस डिब्बे में धनिया को बंद कर फ्रिज में स्टोर करें।

  • दूसरा आसान तरीका: धनिया पत्ती को स्टोर करने का दूसरा तरीका ये है कि धनिया की पत्ती को तोड़कर एक अखबार में पूरी तरह से लपेट दें। इस पेपर में बिल्कुल भी हवा नहीं जानी चाहिए। इसके बाद पेपर को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद कर फ्रिज में रख दें।  बता दें कि अगर बॉक्स के अंदर रखे पेपर में ज़रा भी मॉश्चर आ गया तो धनिया सड़ सकती है। 

  • तीसरा आसान तरीका: हरा धनिया को स्टोर करने के लिए धनिया की पत्ती को अच्छी तरह से साफ करके धोएं। इसके बाद पेपर पर रख धूप में धनिया का पानी सुखाएं। जब ये सूख जाएगा तो मिक्सी में ग्राइंड कर दें। पाउडर जैसा पिसने के बाद इसमें से बड़े टुकड़े के डंठल जो बच गए उन्हें हटा दें, अन्यथा वे बाद में धनिया में सीलन कर देती हैं। अब इस पाउडर को किसी डिब्बे में डाल दें। अब आप इसे स्टोर कर सकती हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement