Friday, May 17, 2024
Advertisement

एसी चालु करने के बाद भी रूम से कूलिंग रहती है गायब तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में कमरा होगा ठंडा

अगर आपके घर में एसी है लेकिन उसका होना, न होने के बराबर है यानी उससे कूलिंग नहीं होती है तो वह ठीक से काम करे इसलिए इन टिप्स को करें फॉलो।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 04, 2024 14:24 IST
एसी कूलिंग के लिए ये टिप्स करें फॉलो - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL एसी कूलिंग के लिए ये टिप्स करें फॉलो

इन दिनों दिल्ली सहित नोएडा में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। तामपान इस समय 30 के पार है। ऐसे में गर्मी की मार से बचने के लिए लोग अपने घरों में एसी-कूलर लगवा रहे हैं। जिनके घरों में पहले से ही एसी है तो वो उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पुरानी एसी रूम को कूल नहीं कर पाती है या फिर कूलिंग देने में घंटों का समय लगाती है। बता दें एसी के कूलिंग न कर पाने के पीछे बहुत मामूली कारण होते हैं, जिन्हें आप खुद भी ठीक कर सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपकी एसी से कूलिंग नहीं हो रही है तो उसमें क्या दिक्कत हुई है और उसे कैसे ठीक करें?

इन कारणों से रूम को जल्दी ठंडा नहीं करता एसी

  • एसी फिल्टर में जम जाए गंदगी: अगर आपके एसी फिल्टर में गदंगी जम जाए तो इस वजह से भी एसी की कूलिंग कम हो जाती है। दरअसल, एसी के फिल्टर में जमी गदंगी की वजह से एयर फ्लो कम निकलता है तो अगर आपके एसी से कम कूलिंग हो रही है तो सबसे पहले एसी फिल्टर चेक करें। अगर उसमें धूल और डस्ट जमा है तो तुरंत इसकी सफाई करें। सफाई के बाद आप एसी चालु करेंगे तो ठंडी हवा आने लगेगी।

  • कंडेनसर कॉइल की गंदगी करें साफ: एसी के 2 हिस्से होते हैं उसका एक हिस्सा घर के अंदर लगा रहता है लेकिन बड़ा वाला हिस्सा जिसे कंडेनसर कॉइल कहते हैं वो घर के बाहर लगाया जाता है ताकि घर की गरम हवा बाहर निकलें। ये हिस्सा घर के बहार होता है तो इसपर भी बहुत ज़्यादा धूल और गदंगी जम जाती है इस वजह से भी कंडेनसर कॉइल कमरे की गर्म हवा को सही से बाहर नहीं फेकती और रूम जल्दी ठंडा नहीं होता। ऐसे में आप कंडेनसर कॉइल की धूल मिट्टी को भी साफ़ करें। वॉटर स्प्रे की मदद से भिगोकर साफ़ करें। 

  • एसी के मोटर चेक करें: अगर एसी का फिल्टर और कंडेनसर कॉइल भी साफ़ है और कोई गदंगी नहीं जमी है। इसके बाद भी ठंडी हवा नहीं आ रही है तो आप एसी के मोटर को टैक्निशन से एक बार चेक करवा लें

  • रिमोट हो जाए खराब: कई बार ऐसा होता है कि सब चीज़ें ठीक रहती है लेकिन फिर भी एसी ढंग से काम नहीं करता है। ऐसी स्थिति में आप एक बार अपन रिमोट भी चेक करें। दरअसल, कई बार रिमोट का बटन सही से काम नहीं करता है जिस वजह से टेंप्रेचर बदल नहीं पाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement