A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों की मसाज के लिए सबसे अच्छे होते हैं ये तेल, दोगुनी रफ्तार से बढ़ती है लंबाई

बालों की मसाज के लिए सबसे अच्छे होते हैं ये तेल, दोगुनी रफ्तार से बढ़ती है लंबाई

Best Hair Oil: आजकल बालों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बालों को झड़ना, जल्दी सफेद होना, गंजापन और रूखे-बेजान होने की समस्या सामने आ रही है। इसकी बड़ी वजह बालों की हेयर ऑयल से मसाज नहीं करना भी माना जाता है। जानिए बालों की मालिश के लिए कौन से तेल बेस्ट होते हैं।

Best Hair Oil- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Best Hair Oil

खान-पान और लाइफस्टाइल का असर न सिर्फ सेहत पर पड़ रहा है बल्कि इसका असर बालों और त्वचा पर भी दिखता है। आजकल बालों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। रूखे और बेजान बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कुछ लोगों के बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों को गंजेपन की समस्या हो रही है। दोमुंहे बालों की समस्या भी बढ़ रही है। इन कारणों की वजह से बाल खराब हो जाते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए लोग तरह-तरह से उपाय खोजते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में आप बालों की नियमित पूर से मसाज जरूर करें। बालों की अच्ची तरह मालिश करने से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। आइये जानते हैं बालों की मालिश के लिए कौन सा तेल बेस्ट माना जाता है। 

  1. नारियल तेल- बालों के लिए नारियल का तेल अच्छा माना जाता है। इसमें पोषक तत्व और भरपूर विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे बाल रिपेयर होते हैं। नारियल का तेल लगाने से स्कैल्प तक पोषक पहुंचता है। ये तेल हल्का होता है जिससे बालों में भारीपन महसूस नहीं होता है। नारियल के तेल से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

  2. बादाम का तेल- बालों के लिए बादाम का तेल भी अच्छा माना  जाता है। बादाम के तेल में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है। ये एक तरह से बालों पर क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। गंदगी को निकालकर भरपूर पोषण देता है। बादाम के तेल से बाल घने और मजबूत हो जाते हैं।

  3. ऑलिव ऑयल- जैतून के तेल को बालों की मालिश के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं। ऑलिव ऑयल लगाने से बालों के सफेद होने और टूटने की समस्या को कम किया जा सकता है। दो मुंहे बालों की समस्या भी कम हो जाती है।

  4. एवोकाडो ऑयल- बालों में नेचुरल शाइन लाने के लिए एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलता है। एवोकाडो तेल में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन दी, विटामिन ई, एमिनो एसिड और फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को प्रदूषण से बचाता है। आप बालों पर इस तेल से मसाज कर सकते हैं।

  5. जोजोबा ऑयल- जोजोबा ऑयल में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो बालों की सभी समस्याओं को दूर करते हैं। जोजोबा ऑयल  में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है। इस तेल का लगाने से रूखे, बेजान और डैमेज बाल ठीक हो जाते हैं।

मसूर ही नहीं ये दालें भी त्वचा पर करती हैं कमाल, लगाएं दालों से बने ये 4 फेसमास्क

Latest Lifestyle News