Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मसूर ही नहीं ये दालें भी त्वचा पर करती हैं कमाल, लगाएं दालों से बने ये 4 फेसमास्क

Pulses Face Masks: दाल खाने में जितनी फायदेमंद होती हैं उतनी त्वचा पर लगाने में भी उतनी फायदेमंद मानी जाती हैं। मसूर दाल से लेकर उड़द दाल तक फेस पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 26, 2024 12:46 IST
Pulses Face Mask- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दालों से बने फेसमास्क

Glowing Skin Mask: दादी-नानी के नुस्खे कई बार बड़े कमाल का काम करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट भी इन नुस्खों पर विश्वास करते हैं। त्वचा पर ऐसी कई चीजों को इस्तेमाल किया जाता है, जो फायदेमंद साबित होती हैं। इन्हीं में शामिल हैं दालें, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करती हैं। जी हां दालें न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं बल्कि त्वचा पर लगाने से निखार भी लाती हैं। त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों में दाल का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे खास बात ये है कि दालें प्राकृतिक होती है जो त्वचा पर किसी तरह का नुकसान नहीं करती हैं। आप मसूर के अलावा इन दालों से बना फेस मास्क लगा सकते हैं। 

ग्लोइंग स्किन के लिए दालों से बनाएं फेस मास्क (Pulses Face Masks)

  1. मसूर दाल का फेस मास्क- त्वचा पर मसूर दाल कमाल का काम करती है। मसूर दाल दाग-धब्बों को दूर करती है। इसके लिए मसूर दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और इसे पीस लें। दाल के पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एलोवेरा मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद फेस वॉश कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और डल त्वचा में निखार आ जाएगा।

  2. उड़द दाल फेस मास्क- डार्क स्पॉट्स कम कर स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए उड़द दाल को भिगो दें और पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। पिसी दाल में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

  3. मूंग दाल फेस मास्क- त्वचा के लिए मूंग दाल फायदेमंद होती है। स्किन की डील क्लीनिंग के लिए मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है। मूंग दाल को 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें और फिर इसे पीकर पेस्ट बना लें। शहद और 1 चम्मच दही मिक्स कर लें और इसे पूरे फेस पर लगा लें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे फेस की डीप क्लीनिंग हो जाएगी।

  4. मसूर दाल और बेसन- बेसन के साथ मिलाकर मसूर दाल और भी असरदार हो जाती है। मसूर दाल को भिगोकर पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिला लें। इसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। बेसन और मसूर दाल को मिलाकर लगाने से डार्क स्पॉट्स कम होते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग बनती है।

बढ़ती उम्र मानो थम जाएगी, 35 के बाद जरूर अपना लें ये नाइट केयर रुटीन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement