A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठ से हो जाते हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें कमाल

Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठ से हो जाते हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें कमाल

Home Remedy For Dry Lips: बहुत सारे लोगों को ठंड में फटे होंठों की परेशानी होती है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने होंठ सर्दियों में भी आसानी से सॉफ्ट रख सकते हैं।

Home Remedy For Dry Lips- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/GLAMMA_INC Home Remedy For Dry Lips

Winter Skin And Lips Care: सर्दियां आते ही कई लोगों में फटे होंठों की समस्या बढ़ जाती है, अगर बदलते मौसम में आपको भी परेशानी होती है, तो हम आपको ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने ड्राई लिप्स को सॉफ्ट और सुंदर बना सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपके होंठ और उसकी आस पास की त्वचा मुलायम हो जाएगी। लेकिन पहले जानते हैं कि सर्दी में होंठ सूखते क्यों हैं?

Skin Care Tips: पिंपल, टैनिंग और स्किन की झुर्रियों से हैं परेशान? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

ठंड में क्यों फटने लगते हैं होंठ?

ठंड में होंठ फटने की कई सारे कारण होते हैं। सबसे अहम वजह रये होती है कि शरीर से नमी कम हो जाती है, और धूप में रहने से भी लिप्स फटने लगते हैं। कई बार चेहरे को साबुन से धुलने से भी होंठ फटने लगते हैं,वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार अपने होंठों को जीभ से लगाते हैं इस वजह से भी उनके लिप्स ड्राई होने लगते हैं।

इन घरेलू उपायों से मुलायम होंगे आपके फटे होंठ

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

मलाई

होंठों पर दूध की मलाई लगाने से भी होंठ सॉफ्ट होते हैं, आप घर का बनाया मक्खन भी होंठों पर लगा सकते हैं, यह भी बहुत तेजी से फटे होंठों को ठीक करने में असरदायक होता है।

शहद

अगर आपके होंठों में दरारे हैं तो शहद लगाइए, ऐसा करने से होंठ मुलायम होते हैं।

बादाम का तेल

सर्दी में हर रोज रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम के तेल से मसाज करें। ऐसा हर रोज सिर्फ 5 मिनट करने से आपके होंठ गुलाबी और सॉफ्ट होंगे।

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

नारियल का तेल

आप बादाम की जगह नारियल का तेल भी हर रोज होंठों पर लगा सकते हैं। दिन में 2 से 3 बार होंठों पर नारियल का तेल लगाएं तो फटे होंठों के दर्द से आराम मिलता है।

होंठों को सॉफ्ट रखना है तो इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. बार-बार बहुत ठंडे या बहुत गर्म पानी से मुंह न धोएं
  2. लिप्स को मॉइस्चराइज रखें
  3. सोने से पहले होंठों में लिप बाम या नारियल/बादाम का तेल लगाकर सोएं
  4. स्मेल या अल्कोहल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें

Latest Lifestyle News